featured Breaking News देश बिज़नेस

बजट 2018: स्वच्छ भारत से बापू को श्रद्धांजलि देना हैः रामनाथ कोविंद

sach bharat abhiayan बजट 2018: स्वच्छ भारत से बापू को श्रद्धांजलि देना हैः रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। सोमवार को बजट सत्र में राषट्रपति राम नाथ कोविंद ने स्वच्छ भारत अभियान के मुद्दे पर अभिभाषण दिया। कोविंद ने कहा कि 2018 नए भारत के सपनों को साकार का साल है।राष्ट्रपति ने कहा कि भारत को स्वच्छ बनाकर बापू को श्रद्धांजलि देना है।मोदी सरकार का लक्ष्य तुष्टीकरण नहीं सशक्तिकरण है।

 

sach bharat abhiayan बजट 2018: स्वच्छ भारत से बापू को श्रद्धांजलि देना हैः रामनाथ कोविंद

बता दें कि पीएम मोदी ने बापू की जयंती पर लोकसभा चुनाव जीतने के बाद स्वच्छता पर जोर देने की बात कही थी। इसके बाद इस आंदोलन में कई बड़े सितारों को जोड़ा गया जिसमें अमिताभ बच्चन, विद्या बालन, कपिल शर्मा, अनुष्का शर्मा शामिल हैं। इसके बाद से आज लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरुकता आई है।तमाम जगहों पर शौचालय बनवाए जा रहें हैं।

राष्ट्रपति ने जनधन योजना खाते के बारे में कहा कि इस योजना के तहत अब तक लगभग 31 करोड़ गरीबों के बैंक खाते खोले जा चुकें हैं।इस योजना के शुरु होने से पहले, देश में महिलाओं के बचत खातों की संख्या लगभग 28 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 40 प्रतिशत से भी अधिक है।राष्ट्रपति कोविंद ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि साढ़े तीन साल में मंहगाई में कमी आई है।

क्या है जन धन योजना-

भारत में वित्तीय समावेशन पर राष्‍ट्रीय मिशन है और जिसका उद्देश्‍य देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है। इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को तथा इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस परियोजना की औपचारिक शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री ने सभी बैंको को ई-मेल भेजा जिसमें उन्होंने ‘हर परिवार के लिए बैंक खाता’ को एक ‘राष्‍ट्रीय प्राथमिकता’ घोषित किया और सात करोड़ से भी अधिक परिवारों को इस योजना में प्रवेश देने और उनका खाता खोलने के लिए सभी बैंको को अपनी तैयारी करने को कहा।

स्वच्छ भारत अभियान-

इस अभियान का उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान महात्मा गाँधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, परन्तु ‘क्लीन इण्डिया’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। तथा महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को संदेश दिया था।

Related posts

स्वामी ओम का बीमारी के चलते हुआ निधन, AIIMS में चल रहा था इलाज

Aman Sharma

यातायात पुलिस ने चलाया अभियान, UK में 15 दिनों तक रहेगी सख्ती, ध्यान रखें इन नियमों को

Trinath Mishra

अमेरिका के साथ मिलकर रूस चांद पर जानें की कर रहा तैयारी..

Rozy Ali