इन तरीकों से बढ़ाए अपनी प्रतिरोधक क्षमता

नई दिल्ली। आज की इस भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित है। जिसके लिए वो तमाम दवाईया खाता है और काफी जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाता है पर क्या आपको पता है कि ऐसा क्यो होता है क्यो आज के समय में इंसान इतनी जल्दी बीमारी के घेरे में चला जाता है। दुनिया में हर व्यक्ति स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहना चाहता है। क्या आप जानते हैं कि प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) बीमारी पैदा करने वाले रोगाणुओं से लड़ने में सहायक है और ये आपको बीमार पड़ने से बचाती है।

पर इसके लिए ज़रूरी है कि आपकी बॉडी की इम्यूनिटी पावर यानि कि रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो, ताकि आप कई तरह की बीमारियों के हमले से बचे रहें। हेल्दी इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) लोगों के आहार, नींद, व्यायाम और जीवन शैली के कई पहलुओं पर निर्भर करता है। हालांकि, हेल्दी भोजन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण और उसे मज़बूती देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक मज़बूत रक्षा तंत्र जो संक्रमण और सूक्ष्मजीवों के खिलाफ काम करे, वो स्वस्थ आहार के माध्यम से आपके शरीर को दी जाने वाली दैनिक पोषण पर निर्भर करता है।

 

आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे है जिनेक अंदर इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के विशेष गुण होते हैं, जो रोगों के प्रतिरोध के निर्माण में शरीर के कामकाज को अनुकूलित करते हैं। हम यहां ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपने रोज़ के खाने में शामिल कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

दहीं-

दही इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के ममाले में काफी अच्छा होता है जिसे लोग आमतौर पर काफी खाते है। यह एक स्वस्थ बैक्टीरिया की श्रेणी में आता है, जो बहुत से रोगाणुओं को आंत और आंत के आसपास के क्षेत्र पर हमला करने से रोकते हैं। इसे प्रोबायोटिक के रूप में भी जाना जाता है और ये पाचन में भी मदद करता है।

लहसुन-

लहसुन यह एक लोकप्रिय सुपर-फूड है, जो आमतौर पर हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में कारगार है। इसमें एंटी-बैक्टीरिया और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो बहुत सारे बैक्टीरिया और रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं।

मशरूम-

यह बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है। मशरूम के कई किस्म होते हैं और ज़्यादातर मशरूम में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने में सहायक होते हैं।

चाय-

चाय के शौकीनों के लिये अपनी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है ग्रीन टी या ब्लैक टी, ये एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है जो बॉडी के इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में सक्षम होते हैं।

पालक-

यह हरी पत्तेदार सब्ज़ी एक सुपर-फूड है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से समृद्ध है। इसमें बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्टर हैं

ब्रोकोली-

सबसे हेल्दी सब्ज़ियों में से एक है ब्रोकोली, जो शरीर की इम्यूनिटी को मज़बूत करने के लिए आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरा है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा विटामिन ए, सी और डी मौजूद होते हैं। अपने भोजन में कच्चे या हल्के पके हुए ब्रोकोली को शामिल कर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

नींबू-

विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है नींबू। वास्तव में, नींबू, संतरा, अंगूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे सोर्स होते हैं और हमारे शरीर के इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में कारगर होते हैं। शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में विटामिन सी आवश्यक है, जो संक्रमण के खिलाफ लड़ते हैं।

हल्द-

इसमें एंटी-इन्फ्लैमटरी गुण होते हैं जो बहुत से रोगों को रोकने और उसके ईलाज में मदद करते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल भोजन में मसाले के रूप में किया जाता है और ये अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है।

शकरकंद-

इसमें बीटा कैरोटीन कंटेंट मौजूद होता है, जो विटामिन ए का अच्छा सोर्स है। वास्तव में यह एक सुपर फूड है, जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर अपनी इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

बीटा-

ग्लुकन कंटेंट नामक एक फाइबर अनाज में मौजूद होता है और इसमें एंटीमाइक्रोबायल गुण पाया जाता है, जो आपके शरीर की इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाता है।