Breaking News यूपी

स्पीड पोस्ट से कर सकेंगे अस्थि विसर्जन, जानिए क्या है प्रक्रिया

Moksha Special स्पीड पोस्ट से कर सकेंगे अस्थि विसर्जन, जानिए क्या है प्रक्रिया

लखनऊ/वाराणसी। कोरोना संक्रमण के दौर में तमाम लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया, पर विधिवत उनका अंतिम संस्कार नहीं कर पाए। हिन्दू धर्म में पवित्र गंगा नदी में अस्थि विसर्जन की परम्परा है और लोग वाराणसी, प्रयागराज, हरिद्वार एवं गया में अस्थि विसर्जन और श्राद्ध कर्मकांड करके मृतात्माओं को शांति दिलाते हैं।

कोविड महामारी के इस दौर में अब डाक विभाग ने ओम दिव्य दर्शन नामक सामाजिक-धार्मिक संस्था से मिलकर ऐसे लोगों हेतु पहल की है। देश के किसी भी कोने से अब अस्थियाँ डाकघरों से स्पीड पोस्ट के माध्यम से इन जगहों पर भेजी जा सकेंगीं, जिनका विधिवत कर्मकांड ओम दिव्य दर्शन द्वारा संपन्न किया जायेगा। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी।

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, इस सुविधा को प्राप्त करने हेतु इच्छित व्यक्ति को ओम दिव्य दर्शन संस्था के  पोर्टल htpp://omdivysdarshan.org पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद उक्त व्यक्ति द्वारा डाकघर के माध्यम से अस्थियों का पैकेट स्पीड पोस्ट से वाराणसी, प्रयागराज, हरिद्वार एवं गया भेजा जा सकेगा। अस्थि पैकेट को अच्छी तरह से पैक कर इस पर मोटे अक्षरों में ‘ओम दिव्य दर्शन’ अंकित करना होगा, ताकि इसे अलग से पहचाना जा सके। पैकेट पर  प्रेषक अपना पूर्ण नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि लिखेगा।

स्पीड पोस्ट का चार्ज प्रेषक द्वारा ही वहन किया जाएगा। श्री यादव ने बताया कि स्पीड पोस्ट बुक करने के बाद प्रेषक को ओम दिव्य दर्शन संस्था के  पोर्टल पर स्पीड पोस्ट बार कोड नंबर सहित बुकिंग डिटेल्स अपडेट करना होगा। डाकघर में पैकेट प्राप्त होने के बाद इसे ओम दिव्य दर्शन के पते पर वितरित कर दिया जायेगा।

तत्पश्चात, ओम दिव्य दर्शन संस्था द्वारा इसे पंडितों के माध्यम से इसका विधिवत अस्थि विसर्जन एवं श्राद्ध संस्कार पूर्व निर्धारित समय के अनुसार किया जायेगा, जिसे वेबकास्ट के जरिए मृतकों के परिवारीजन भी देख सकेंगे। सभी संस्कारों के बाद संस्था मृतक के परिवार को एक बोतल गंगा जल भी भेजेगी।

Related posts

कानून-व्यवस्था में और सुधार करने की है जरूरत: संजय कुमार

Pradeep sharma

कजाकिस्तान के रक्षामंत्री आज करेंगे राजनाथ सिंह से वार्ता, चार दिवसीय दौरे पर हैं जनरल नूरलान

Aditya Mishra

आयुष फार्मासिस्ट अपनी माँगों के समर्थन में करेंगे यह काम

sushil kumar