पहली नजर में 22 साल बड़े दिलीप कुमार को अपना दिल दें बैठी थी सायरा बानो

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्ट्रेस सायरा बानो का जन्म उत्तराखंड के मसूरी में 23 अगस्त 1944 को हुआ था। 16 साल की उम्र में उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। फिल्मी करियर से ज्यादा सायरा दिलीप कुमार संग अपनी लव स्टोरी की वजह से चर्चा में रहीं। उस जमाने में दुनियाभर की लड़कियां दिलीप कुमार पर मरती थीं, लेकिन उनका दिल तो सायरा पर आया था। सायरा बानो को पहली नजर में ही दिलीप कुमार से प्यार हो गया था। तभी उन्होंने फैसला कर लिया था कि वे शादी करेंगी तो सिर्फ दिलीप कुमार से ही।

 

दिलीप कुमार को 12 साल की उम्र से हा दिलीप को पंसद करती थी

बता दें कि सायरा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे 12 साल की उम्र से हा दिलीप को पंसद करती थी। 1952 में आई फिल्म दाग में दिलीप कुमार को देखते ही सायरा को उनसे प्यार हो गया था। लेकिन दोने की लव स्टोरी में उम्र का लंबा फासला पेंच बनकर सामने आया था। कहा जाता है कि दोनों के बीच लंबे एज गैप को देखते हुए दिलीप कुमार इस रिश्ते में आने से कतरा रहे थे। लेकिन सायरा की बेइंतहा मोहब्बत को देख वे शादी को मान गए।

1966 में कर ली थी शादी

साल 1966 में सायरा ने दिलीप कुमार से शादी कर ली थी। तब सायरा की उम्र 22 साल थी और दिलीप कुमार 44 साल के थे। दोनों के बीच उम्र का बड़ा अंतर होने की वजह से ये रिश्ता उस समय सुर्खियों में रहा था। बता दें, सायरा बानो और दिलीप कुमार की कोई संतान नहीं है। इसकी वजह का जिक्र एक्ट्रेस ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में किया है। बताया गया कि सायरा 1972 में पहली बार प्रेग्नेंट हुई थीं।

प्रेग्नेंसी में उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई थी

लेकिन 8 महीने की प्रेग्नेंसी में उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई। ऐसे में डॉक्टर बच्चे को नहीं बचा पाए। इसके बाद से वे कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं। इतने सालों बाद भी सायरा बानो जिस तरह दिलीप कुमार का ख्याल रखती हैं, इससे उनके प्यार का अंदाजा होता है। वे हर पल दिलीप कुमार के साथ खड़ी रहती हैं। आज कई लोगों के लिए दिलीप-सायरा का प्यार एक मिसाल बन चुका है।