featured यूपी

प्रदेश में बोर्ड परीक्षा हुई नकल के चंगुल से मुक्त, डिप्टी सीएम ने कहा- अब पारदर्शी..

प्रदेश में बोर्ड परीक्षा हुई नकल के चंगुल से मुक्त, डिप्टी सीएम ने कहा- अब पारदर्शी..

गोरखपुर: सैनिक स्कूल के शिलान्यास कार्यक्रम में गोरखपुर में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश की बेहतर शिक्षा व्यवस्था की तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बोर्ड परीक्षा के दौरान अब नकल वाला माहौल नहीं दिखाई देता है, इसके पीछे भाजपा की सरकार का प्रयास शामिल है।

गोरखपुर में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि पहले नकल के लिए ठेका होता था। पड़ोस के प्रदेश से लोग आते थे और उत्तर प्रदेश में परीक्षा में शामिल होते थे। किसी की परीक्षा कोई दूसरा देता था, ऐसी स्थिति अब नहीं रह गई है। सत्ता बदलने के बाद पूरा सिस्टम भी बदल दिया गया है। उत्तर प्रदेश में अब सभी परीक्षाएं पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न हो रही हैं।

व्यवस्था को बदलने की बात पर दिनेश शर्मा ने कहा कि बिना किसी गिरफ्तारी और दिक्कत के पूरी व्यवस्था को बदल दिया गया। छात्रों को आधार कार्ड से जोड़ कर उनका पंजीकरण किया जाना शुरू हो गया है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों को भी अब ऑनलाइन तकनीक से जोड़ दिया गया है। सीसीटीवी की निगरानी में अब परीक्षाएं और कक्षाओं का संचालन किया जाता है।

राजधानी लखनऊ में कंट्रोल रूम स्थापित करके पूरी व्यवस्था की मानिटरिंग भी होती है। परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाने के विषय पर भी दिनेश शर्मा ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि पारदर्शी व्यवस्था का परिणाम यह रहा कि प्रदेश में परीक्षा केंद्रों की संख्या घट गई है। शिक्षा व्यवस्था का स्तर भी बढ़ाया जा रहा है। बच्चों को ऐसे क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जहां रोजगार परक कार्यक्रमों से उन्हें जोड़ा जा सके।

पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें शिक्षा व्यवस्था पर इतना ध्यान नहीं देती थी। जबकि मौजूदा उत्तर प्रदेश सरकार पिछले 4 वर्ष से अधिक के समय में 215 से अधिक माध्यमिक विद्यालय संचालित कर दिए हैं। यूपी में 12 विश्वविद्यालय भी बनकर तैयार हो गए हैं, जबकि 6 विश्वविद्यालय ऐसे हैं जिनका निर्माण कार्य चल रहा है। शिक्षकों की भर्ती में भी अब पारदर्शिता रखी जा रही है, बिना किसी घूस के योग्य आवेदकों को भर्ती मिल रही है।

Related posts

योगी सरकार के 6 माह पूरे, पिछली सरकारों की नाकामी पर किया श्वेतपत्र जारी

piyush shukla

शरद यादव ने दिया विवादित बयान,’वसुंधरा को आराम दो, बहुत मोटी हो गईं हैं’

mahesh yadav

कोरोना कर्फ्यू में बढ़ने होने लगी कॉल ड्राप, नहीं हो पा रही अपनों से बात

Shailendra Singh