August 20, 2022 11:25 am
featured यूपी

लखनऊ: ब्लाक प्रमुख चुनाव का नामाकंन कल से, जाने चुनाव का पूरा कार्यक्रम

लखनऊ: ब्लाक प्रमुख चुनाव का नामाकंन कल से, जाने चुनाव का पूरा कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख चुनाव कार्यक्रमों का एलान कर दिया गया है। तीन दिन के अंदर चुनाव की पूरी प्रक्रिया की जाएगी। 8 जुलाई को नामांकन के साथ 10 जुलाई को मतदान और मतगणना होगी। चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद से ही प्रमुख चुनाव को लेकर गहमागहमी बढ़ गई है।

आठ जुलाई होगा नामाकंन

निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि आठ जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन किया जाएगा। तीन बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। अगले दिन नौ जुलाई शाम तीन बजे तक नाम वापस लिया जा सकेगा।

10 और 11 जुलाई को होगी मतगणना

10 जुलाई को सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक मतगणना होगी। मतगणना के बाद तीन बजे मतों की गणना शुरू होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे।

तीन जुलाई जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव पूरा हुआ

यूपी में दो मई 2021 को पंचायत चुनाव के नतीजों के बाद पंचयातों का गठन किया गया। इसके बाद जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई। तीन जुलाई को जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया भी पूरी हो गई।

ब्लाक प्रमुख पदों के चुनाव का कार्यक्रम जारी

अब ब्लाक प्रमुख पदों पर चुनाव कराने का कार्यक्रम जारी किया गया है। प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के 826 पद हैं। प्रदेश में पंचायत सदस्य(BDC) के सदस्य 75,255 पद है। जो BDC सदस्य चुना जाएगा वह ही ब्लाक प्रमुख का प्रत्याशी होगा। ब्लाक प्रमुख चुनने के लिए मतदान BDC सदस्य करेंगे।

Related posts

इन टिप्स से आपके लिप्स को मिलेगा नैचुरल कलर

rituraj

भाजपा की संसदीय दल की बैठक जारी, पीएम मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

shipra saxena

राहुल गांधी ने भरी हुंकार, मोदी और अनिल अंबानी को राफेल मामले में होगी सजा

bharatkhabar