हज सब्सिडी खत्म करना बीजेपी की राजनीति: राजेन्द्र गौतम

हज सब्सिडी खत्म करना बीजेपी की राजनीति: राजेन्द्र गौतम

लखनऊ। दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र गौतम शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में थे। इस दौरान उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा धर्म के नाम पर कई सालों से राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा है कि कुंभ, कैलाश मानसरोवर, आदि धार्मिक कार्यों में जब सरकारी फंड खर्च हो सकता है तो हज सब्सिडी जारी रखने में क्या दिक्कत है।

aap
aap

बता दें कि गौतम ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं को सही ढंग से लागू कर इसका फायदा नहीं पहुंचाना चाहती है। ऐसी शर्तें लागू कर दी गई है जिससे योजना का लाभ आसानी से नहीं मिल सकता है, यह सरकार की योजना बना कर लाओ, ना देने की रणनीति का हिस्सा है। उन्होंने सरकार स्कूलों की नो डिटेंशन पॉलिसी को भी ठीक नहीं बताया है। इस पॉलिसी के तहत सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों को फेल नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा की कक्षा 8 तक छात्र को फेल ना करने की नीति खत्म कर देना चाहिए, इससे प्राइवेट स्कूलों को बढ़ावा मिल रहा है और सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र नवीं कक्षा में पास नहीं हो पाते।

वहीं स्किल डेवलपमेंट में 10वीं या 12वीं पास लोगों को ही प्रशिक्षण देने की शर्त को खत्म किए जाने की मांग करते हुए कहा कि ज्यादातर अल्पसंख्यक आठवीं ताकि शिक्षा से अलग हो जाते हैं, इसलिए सरकार को चाहिए कि इसमें 10वीं या 12वीं कक्षा पास करने की शर्त को सप्ताह समाप्त किया जाए। राजेंद्रने कहा कि उन्होंने अल्पसंख्यक विभाग की लखनऊ में आयोजित बैठक में इन सब मुद्दों को उठाया, लेकिन केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की ओर से ऐसा कोई आश्वासन नहीं मिला।