जन्मदिन विशेषः 90’s के दशक में कविता की आवाज के सब थे दीवाने

जन्मदिन विशेषः 90’s के दशक में कविता की आवाज के सब थे दीवाने

नई दिल्ली। 90 के दशक में सबको अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध कर देने वाली कविता कृष्णमुर्ति का आज जन्म दिन है।कविता का जन्म 25 जनवरी 1958 में नई दिल्ली में हुआ था।उन्हें 2005 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े किस्से-

 

कविता जब मुंबई में पढ़ाई कर रहीं थीं तो कॉलेज में गाने की प्रतियोगिता में खूब हिस्सा लिया करती थीं। एक कार्यक्रम के दौरान मन्ना डे ने उनकी आवाज सुनकर उन्हें विज्ञापन में मौका दिया।कविता कृष्णमूर्ति के गाए कई गाने खूब पसंद किए गए हैं। उनमे सबसे अच्छा कौन ये बताना मुश्किल है, फिर भी हमने एक छोटी सी कोशिश की है।

इसके बाद फिल्म मिस्टर इंडिया के गाने हवा हवाई और करते हैं हम प्यार ने उन्हें सुपरहिट गायिका का दर्जा दिलायाउन्होंने अपने करियर में आनंद मिलन, उदित नारायण, ए.आर. रहमान, अनु मलिक जैसे गायकों व संगीत निर्देशकों के साथ काम किया हैउनके गाए हुएम गाने लोगों की जबान पर चढ़ गए।

कविता की आवाज कुछ ऐसी थी की 90 के दशक की लगभग हर हिरोइन के ऊपर उनकी आवाज जंचती थी।उस दौरान उन्होंने माधुरी दीक्षित, मनीषा कोईराला, ऐश्वर्या राय, रानी, काजोल और प्रीति जैसी बड़ी हिरोइनों के लिए गाना गाया।कविता को सर्वेश्रेष्ठ फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।कविता कृष्णमूर्ति ने वायलिन वादक एल. सुब्रमण्यम से शादी की है।