Breaking News featured देश यूपी

आठ राज्यों में पहुंचा ‘बर्ड फ्लू’, कानपुर चिड़ियाघर सील, राजधानी में भी हाई अलर्ट

WhatsApp Image 2021 01 09 at 5.07.56 PM 1 आठ राज्यों में पहुंचा 'बर्ड फ्लू', कानपुर चिड़ियाघर सील, राजधानी में भी हाई अलर्ट

नई दिल्ली। कोरोना काल के बाद देश पर नया संकट मंडराता दिख रहा है। एक तरफ कोरोना के टीकाकरण को लेकर 16 जनवरी का ऐलान हो चुका है। देशवासियों में एक नए सवेरे की आशा जगी है कि वैक्सीनेशन के बाद फिर देश की आर्थिक और सामाजिक जिंदगी पटरी पर लौट आएगी। कोरोना के जाल से निकलने के लिए पूरी दुनिया की नजर भारत के द्वारा एक साथ लाॅन्च की गई दो वैक्सीन पर है ज्यादातर देश भारत की तरफ आशा की एक नजर बनाए हुए हैं। वहीं कोरोना को हमेशा जड़ से मिटाने के लिए 16 फरवरी से टीकाकरण का काम शुरु हो जाएगा। वहीं अलग अलग राज्यों से पक्षियों के मरे मिलने की खबर ने एक बार फिर प्रशसन के कान खड़े कर दिए हैं। कोरोना जैसी महामारी से देश अभी उभरा नहीं कि देश पर एक और नया संकट मडराने लगा है।

आपको बता दें कि देश से अभी कोरोना का संकट टला नहीं कि बर्ड फ्लू नाम की बीमारी ने लोगों के मन में दहशत पैदा कर दी है। हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और केरल में इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है। यह बीमारी इन्फ्लूएंजा टाइप-ए H5N1 वायरस की वजह से फैलती है।WHO की एक रिपोर्ट की मानें तो H5N1 के कारण संक्रमित लोगों में मृत्यु दर लगभग 60 प्रतिशत है। यानी इस बीमारी का मॉर्टालिटी रेट कोरोना वायरस से भी ज्यादा है। क्योंकि कोरोना वायरस से मृत्यू दर सिर्फ 3 से 4 प्रतिशत है। आइए आपको बताते हैं कि इससे बचने के लिए क्या करें।

कानपुर चिड़ियाघर को बर्ड फ्लू वायरस मिलने के बाद सील कर दिया गया है। चार पक्षियों की मौत की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है। कानपुर कमिश्नर राजशेखर के आदेश पर चिड़ियाघर के आस-पास के इलाके को रेड जोन घोषित किया गया है। प्रशासन के साथ इलाके के निवासी भी अलर्ट हो गए हैं।

 

प्रशासन द्वारा पक्षियों को मारने के आदेश-

इसके अलावा जिस बाड़े के पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई उसके अन्य पक्षियों को भी चिड़ियाघर प्रशासन ने मारने का आदेश दिया है। बता दें कि कानपुर चिड़ियाघर में दो दिनों में दस पक्षियों की मौत हुई थी। जिनमें चार की जांच के सैंपल भोला लेबोरेटरी भेजे गए थे. जहां से रिपोर्ट में चारों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के लक्षण पाए गए हैं।

 

दिल्ली में बर्ड फ्लू का अलर्ट-

बता दें कि पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तक मरे हुए पाए गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे। अधिकारी ने कहा कि कि झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह ने बताया कि हमें संजय झील में 10 बत्तक मृत मिले हैं। जिनके नमूनों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया है। दिल्ली में बीते कुछ दिनों में 35 कौवों समेत कम से कम 50 पक्षी मर चुके हैं, जिससे बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है।

104 सैंपल लेकर जालंधर लैब में भेजे गए-

इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में देश में बर्ड फ्लू के मामले देखने मे आए हैए अभी तक दिल्ली में एक भी कन्फर्म मामला नहीं आया है, लेकिन 104 सैंपल लेकर जालंधर लैब में भेजे गए है। जिसके नतीजे सोमवार को आएंगे। इन्ही नतीजों के आधार पर दिल्ली सरकार निर्णय लेगी।

बर्ड फ्लू की चपेट में राजस्थान के 11 जिले

राजस्थान के 11 जिले बर्ड फ्लू (Bird Flu) की चपेट में हैं। इनमें सवाई माधोपुर, पाली, दौसा और जैसलमेर भी शामिल हैं। सवाई माधोपुर में मरे कौओं में बर्ड फ्लू का एच 5 स्ट्रेन मिला है। जिले में अब तक 70 परिंदों की मौत हो चुकी है, जिनमें कौओं सहित मोर भी शामिल हैं। सवाई माधोपुर में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने से रणथंभौर वन प्रशासन अलर्ट है। पार्क क्षेत्र में परिंदों की मॉनिटरिंग के लिए टीमें गाठित की गई हैं, जो लगातार पक्षियों की बिट के सैंपल ले रही हैं।

Related posts

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने लिया सोशल मीडिया साइटों पर प्रतिबंध हटाने का फैसला 

Rani Naqvi

अमृतसर दशहरा ट्रेन हादसा: एक साल बाद भी इंसाफ के लिए तरस रहे पीड़ित परिवार

Rani Naqvi

त्रिपुरा के पिछड़ेपन के लिए माणिक नहीं राज्य की जनता जिम्मेदार: गड़करी

Vijay Shrer