January 21, 2022 3:50 am
Breaking News यूपी

तस्‍करों के पास से बरामद हुई अरबों की कैलीफोर्नियम

14 45 650x330 1 तस्‍करों के पास से बरामद हुई अरबों की कैलीफोर्नियम
– धातु के प्योरिटी परीक्षण के लिए पुलि‍स ने उसे भेजेगी आईआईटी कानपुर
लखनऊ। राजधानी में चेकिंग के दौरान गाजीपुर पुलिस ने दुनिया की सबसे कीमती धातु कैलीफोर्नियम (पैलेडियम) के साथ आठ तस्‍कर को हिरासत में लिया है। पुलिस को तस्‍करों के पास से करीब 340 ग्राम कैलीफोर्नियम धातु बदामद हुई है।
हालांकि, धातु की प्योरिटी परीक्षण के लि‍ए  पुलिस उसे आईआईटी कानपुर भेजेगी। अनुमान के मुता‍बकि, कैलीफोर्नियम धातु की अन्‍तर्राष्‍टीय कीमत लगभग 17-18 करोड़ रुपये प्रति ग्राम के बीच है।
इसके अनुसार अगर ये प्योर कैलीफोर्नियम हुआ तो इस धातु की कीमत लगभग 60-61 अरब है। बताते चलें कि, इसको खरीदने और बेचने का हक सिर्फ भाभा एटॉमिक एनर्जी संस्थान के पास है।
जांच रिपोर्ट से पहले इसकी गुणवत्‍ता के बारे में कहपाना बेहद नामुमकिन है। यद‍ि यह धातु अंदाजे के अनुसार प्‍योर मिली तो यूपी के पुलिस इतिहास में यह सबसे बडी उपलब्धि साबित होगी। फिलहाल पुलिस अधिकारियों की न‍िगाहें भी जांच रिपोर्ट पर टीकी हुई है।
क्या है कैलीफोर्नियम
वैज्ञान‍िकों के मुता‍बिक, कैलीफोर्नियम (Californium 252)- कैलीफोर्नियम एक बेहद दुर्लभ रेडियोएक्टिव पदार्थ होता है। जो न्यूट्रॉन एंटीमैटर के नाम से भी जाना जाता है। बातें चले क‍ि,
एंटीमैटर की खोज से पहले यह ही दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ था। जानकारी के अनुसार एक ग्राम इस धातु कीमत लगभग 1800 करोड़ रुपए तक है।
खासतौर पर कैंसर के जटि‍ल इलाज एवं पेट्रोलियम की खुदाई के समय समेत कई म‍हत्‍वपूर्ण कार्यो में धातु का इस्‍तेमाल होता है।

Related posts

रोहिंग्या मामला: वरुण गांधी ने कहा, ‘अतिथि देवो भव:’

Pradeep sharma

ऑक्सीजन लंगर: लखनऊ के बाहर इन जिलों में भी शुरू की सेवा

sushil kumar

जालौन में बदमाशों ने पति के सामने महिला की इज्जत को किया तार-तार

kumari ashu