केंद्रीय मंत्री ने पीएचसी में लगाई झाडू, ग्रामीणों को दिया स्वच्छता का संदेश

बीकानेर: केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने बुधवार को किलचू देवड़ान गांव के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर झाडू लगाकर, आमजन को सफाई का संदेश दिया। ग्रामीणों ने मुख्य सड़कों की सफाई की। इस दौरान स्वच्छता संबंधी गोष्ठी आयोजित की गई। मेघवाल ने ग्रामीणों से शौचालय का इस्तेमाल करने की बात कहते हुए गांव को खुले में शौच से मुक्त रखे जाने पर बल दिया। राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकों के उपलब्ध नहीं रहने की शिकायत पर मेघवाल ने सीएमएचओ को फोन पर निर्देशित किया कि वे चिकित्सकों को इस संबंध में तत्काल पाबंद करें।

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

 

ग्रामीणों ने गांव में पानी की किल्लत व गांव में शराब की अवैध दुकान से हो रही परेशानी बताई, जिस पर केन्द्रीय राज्य मंत्री ने समस्या समाधान का आश्वासन दिया। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि जिले के चयनित 31 गांवों में ‘ग्राम स्वराज’ अभियान आयोजित होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि इन गांवों के पात्र लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएं, सौभाग्य व उजाला योजना के तहत विद्युत विभाग द्वारा ग्रामीणों की बिजली संबंधी समस्याओं को दूर किया जाए।

 

उन्होंने मिशन इंद्रधनुष के तहत बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों को प्रधानमंत्राी जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से लाभांवित किया जाए, अधिक से अधिक ग्रामीणों के बैंक खाते खुलवाए जाएं, रूपै कार्ड वितरित किए जाएं। इस अवसर पर सरपंच दिलीप सिंह, जिला परिषद के अधिशासी अभियंता रेवंतराम परिहार, जेठूसिंह, चांद सिंह, इंद्रप्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।