September 22, 2021 1:48 pm
featured बिहार

आज से बिहार में अनलॉक-5, माॅल, सिनेमा हाॅल और खुले स्कूल, शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

यूपी के तीन और जिलों में हुआ अनलॉक, एक्टिव केस कम होने पर मिली राहत

कोरोना वायरस के मामलों में कमी के बाद बिहार सरकार ने भी छूट देने का फैसला ले लिया है। इस दौरान लोगों को कई चीजों में छूट दी गई है। ताकि लोगों को कोरोना के द्वारा की गई सख्ती पर थोड़ी राहत मिल सके।

माॅल-सिनेमा हाॅल के साथ खुली दुकानें

बिहार में 7 अगस्त यानी शनिवार से अनलॉक-5 हो गया है। इसके तहत सूबे में साप्ताहिक बंदी को छोड़कर सभी तरह की दुकानें और प्रतिष्ठान अब रोज खुलेंगे। साथ ही, महीनों से बंद पड़े स्कूल और कोचिंग संस्थान के साथ ही शॉपिंग मॉल और सिनेमा हॉल भी खोलने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इस दौरान लोगों को कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

स्कूल भी हुए ओपन

कोरोना से मिली राहत में सरकार ने स्कूल खोलने के भी आदेश दे दिए हैं। हालांकि अभी तक नौवीं व दसवीं तक के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है। बाद में सातवीं तक की कक्षाएं भी शुरू कर दी जाएंगी। सार्वजनिक वाहनों में यात्रियों को पूरी क्षमता के साथ बैठाया जा सकता है। राज्य सरकार के आदेश के तहत अनलॉक- 5 की गाइडलाइन 25 अगस्त तक प्रभावी रहेंगी।

हर रोज खुलेंगी दुकानें

राज्य में अब सभी तरह की दुकानें और प्रतिष्ठान साप्ताहिक बंदी के अलावा प्रतिदिन खुलेंगे। एक दिन बीच कर दुकानों को खोलने की पाबंदी अनलॉक- 5 में हटा ली गई हैं। इससे व्यवसायी वर्ग के साथ आम लोगों को भी काफी सहूलियत होगी। फिलहाल दुकानों को शाम 7 बजे तक ही खोला जा सकता है।

वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी

सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि कोरोना का टीका ले चुके कर्मचारी ही दुकानों में काम कर सकेगें। सार्वजनिक वाहनों में अब सीटों की क्षमता के अनुसार सौ प्रतिशत यात्री सफर कर सकते हैं। पहले 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही सफर की इजाजत थी।

धार्मिक स्थलों में नहीं मिली छूट

अनलाॅक – 5 में अभी भी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा समेत अन्य धार्मिक स्थल फिलहाल आमजनों के लिए बंद रहेंगे। वहीं सार्वजनिक स्थलों पर सरकारी और निजी कार्यक्रमों पर भी रोक जारी रहेगी। महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन को कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Related posts

यूपी चुनाव से पहले वाराणसी को करोड़ों की सौगात देंगे पीएम मोदी, जानिए पूरा कार्यक्रम

Shailendra Singh

भारत आसमान में अपने एक नए उपग्रह रीसैट-2 बीआर1 को लॉन्‍च करने वाला है, जाने क्या है खूबी

Rani Naqvi

दिल्ली में कल से लोगों को और राहत, खुल जाएंगे जिम और बैंक्वेट हॉल

pratiyush chaubey