September 25, 2022 8:01 pm
featured बिहार

होली के रंगों से रंगा बिहार राज्य, सीएम नीतीश कुमार ने नहीं मनाई होली

बिहार होली होली के रंगों से रंगा बिहार राज्य, सीएम नीतीश कुमार ने नहीं मनाई होली

पटना। रंगों का उत्‍सव होली मंगलवार को परवान पर है। हर जगह खुशी व मस्‍ती का आलम है। जोगीरा व गीतों के बीच रंग-गुलाल का दौर चल रहा है। इसके पहले सोमवार की रात होलिका दहन किया गया। होली में कोई अनहोनी न हो, इसके लिए प्रशासन पहले से सतर्क  है। जगह-जगह पुलिस तैनात है। अस्‍पतालों व फायर ब्रिगेड में विशेष एहतियाती व्‍यवस्‍था की गई है।

मंगलवार की सुबह से ही पूरे राज्‍य में होली की धूम मच गई है। जगह-जगह लोग झाल-ढ़ोल लेकर सड़कों पर निकल पड़े हैं। जोगीरा व गीतों के बीच रंगों का दौर जारी है। इस दौरान नवादा में आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने लोगों को चंदन का लेप लगा हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं। उधर, राजधानी पटना के आम दिनों में व्‍यस्‍त रहने वाले भट्टाचार्य रोड को सुनसान पाकर होली के रंग में रंगे युवाओं ने उसपर क्रिकेट का मजा लिया।

इस साल राजनेताओं की होली फीकी रही। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार होली नहीं मना रहे। लालू प्रसाद यादव के जेल में रहने के कारण राबड़ी देवी के आवास पर भी लगातार तीसरे साल होली का आयोजन नहीं हुआ। हालांकि, लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने लालू स्‍टाइल में कुर्ताफाड़ होली खेली। इसके बाद वे मां राबड़ी देवी का आशीर्वाद लेने बगैर हेलमेट पहने बुलेट से गए। उन्‍होंने नीतीश कुमार के होली नहीं मनाने को जन विरोधी बताते हुए कहा कि जनता तो होली खेलना चाहती है। तेज प्रताप ने नीतीश कुमार को ‘चच्‍चा’ कहते हुए होली की बधाई दी।

कांग्रेस प्रवक्‍ता प्रेमचंद मिश्र सहित कुछ अन्‍य राजनेताओं के घर पर भी होली का जश्‍न मनाया गया। प्रमचंद मिश्र ने मंगलवार को बिहार के लोगों को होली की शुभकामनाएं भी दीं। इसके पहले सोमवार की रात रात राजधानी पटना में विभिन्‍न चौक-चौराहों पर होलिका दहन किया गया। इसके लिए लोगों ने दोपहर से ही लकडि़यों के ढ़ेर लगा दिए थे। यही स्थिति पूरे राज्‍य में रही। होलिका दहन को देखने के लिए सड़कों व चौराहों पर भीड़ उमड़ पड़ी।

होली में भीड़़ को नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह पुलिस तैनात है। होली में असामाजिक तत्‍वों , पर सुरक्षा बलों की विशेष नजर हैं। सड़़कों पर वाहन जांच की जा रही है। पु‍लिस की खासकर शराबबंदी कानून का उल्‍लंघन करने वालों नजर है। ब्रेथ अनालाइजर लेकर खड़ी पुलिस शक होने पर लोगों को रोक कर जांच कर रही है।  पटना में आइजीआइएमएस, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच जैसे प्रमुख अस्‍पताल तथा जिलों में सदर अस्‍पताल सहित अन्‍य अस्‍‍‍‍‍‍‍‍‍पतालों में विशेष प्रबंध किए गए हैं। फायर ब्रिगेड भी अलर्ट मोड में हैं।

Related posts

18 मार्च को भाजपा मनाएगी विजयोत्सव, कार्यक्रम की तैयारी शुरू

kumari ashu

इंटरव्यू में पीएम मोदी ने की कई अहम मुद्दों पर बातचीत, विपक्ष पर भी किया वार  

mahesh yadav

टेस्ट मैच- स्पिनर आदिल राशिद की हुई इंग्लैंड टीम में वापसी

mahesh yadav