देश बिहार राज्य

Bihar: पंचायत चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग कल, जानिए किन प्रखंड़ों में होगा मतदान

बिहार पंचायत चुनाव

बिहार: कल यानी बुधवार को पंचायत चुनाव के चौथे चरण में वोटिंग होगी। इस चरण में सूबे के 36 जिलों के 53 प्रखंडों में वोट डाले जाएंगे। इन प्रखंड़ों में अलग-अलग पदों पर कुल 75,808 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं। मतदान चरण के लिए 11,318 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग और प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। पंचायत चुनाव के नतीजे 22 और 23 अक्टूबर को सामने आएंगे।

चौथे फेज में इन प्रखंडों में होगी वोटिंग
इस फेज में पटना जिले के दुल्हिनबाजार प्रखंड की 14 पंचायतों और बिहटा की 22 पंचायतों में मतदान है। बिहटा में 295 और दुल्हिन बाजार में 181 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में बिहार के शेखपुरा और शिवहर जिले को छोड़कर सभी जिलों में चुनाव होना है। बगहा में चौथे चरण के पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन में तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने सभी मतदानकर्मी और पुलिस कर्मियों को निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने का निर्देश दिया है।

सरपंच और पंच के पदों पर बैलेट पेपर के जरिए होगा चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक, 6 पदों पर होने वाले पंचायत चुनाव में सरपंच और पंच के पदों पर बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराया जाएगा। मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए ईवीएम से वोटिंग होगी। कोरोना काल में वोटिंग के मद्देनजर मतदाताओं को मास्क का इस्तेमाल करना होगा। साथ ही सैनेटाइजेशन की व्यवस्था भी बूथ पर होगी।

Related posts

भारत बचाओ रैली में कांग्रेस महासचिव ने भाजपा को घेरा, कही ये बातें

Trinath Mishra

सीएम रावत ने रामलीला मैदान नरेन्द्रनगर में विकास मेला-2018 का उद्घाटन किया

Rani Naqvi

कर्नाटक चुनाव मामला: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, कल शाम 4 बजे कराएं फ्लोर टेस्ट

rituraj