MU छात्रसंघ चुनाव-शातिं पूर्ण मतदान जारी

MU छात्रसंघ चुनाव-शातिं पूर्ण मतदान जारी

नई दिल्ली। बिहार मे हुए उपचुनाव के नजीतो के बाद मगध विश्वविद्यालय छात्रसंघ का चुनाव कराया जा रहा हैं। शनिवार को सभी कॉलेजों में मतदान सुबह आठ बजे से हो रहा है। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। 41 कॉलेजों और पीजी विभागों के 1600 से अधिक उम्मीदवारों की ओर से आवेदन किया गया हैं। जिनके भाग्य का फैसला 1,78,501 विद्यार्थी अपने वोट से करेंगे।

मगध विवि प्रशासन पर आरोप

छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर धांधली का आरोप लगाया है। छात्र नेताओं का कहना है कि वोटिंग करने में बाहरी छात्रों का नाम भी प्रकाशित किया हुआ है और कुछ छात्रों का नाम ठीक से प्रकाशित नहीं हुआ है।

डीएसडब्ल्यू प्रो. सत्यरत्न प्रसाद सिंह ने बताया कि चुनाव संबंधित नियमावली पूर्व में ही सभी कॉलेजों और विभागों को भेज दी गई है। मतदान प्रारंभ होने से पहले पीठासीन पदाधिकारी मतपेटी को उम्मीदवार या उनके द्वारा नियुक्त पोलिंग एजेंट को दिखाकर सील करेंगे।

 अगर पेंसिल से लगाया क्रोस तो रद होगा मतदान

मतदान पत्र पर उम्मीदवार के नाम के सामने क्रॉस (&) का चिह्न लगाना होगा। किसी अन्य निशान या पेंसिल का उपयोग करने अपने पसंद केपर मतदान रद हो जाएगा। यदि केंद्र पर यह कॉलेज या विभाग द्वारा पेन उपलब्ध कराया गया है तो उसी का प्रयोग करें। दूसरे पेन का प्रयोग करने पर मतदान रद हो जाएगा।

किसी तरह की शंका पर मतदान पदाधिकारी से पूछताछ जरूर करें। गोले से बाहर क्रॉस का निशान लगाने पर मत रद कर दिया जाएगा। कॉलेज में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष तथा काउंसलर के लिए अलग-अलग मतपेटी होगी।

दूसरे बॉक्स में मतपत्र डाल देने पर उसे रद कर दिया जाएगा। मतदान समाप्ति के बाद तत्काल मतपेटी को अभ्यर्थी या उसके अधिकृत पोलिंग एजेंट के सामने पीठासीन पदाधिकारी सील करेंगे। मतदान करने के लिए विद्यार्थी को कॉलेज या विभाग द्वारा जारी पहचान पत्र ही सिर्फ मान्य होगा।

कॉलेज काउंसलर के सबसे अधिक पद 

एएन कॉलेज

एएन कॉलेज में कॉलेज काउंसलर के लिए 39 उम्मीदवारों ने प्रेसिडेंट के लिए सात, वाइस प्रेसिडेंट के लिए चार, जेनरल सेक्रेटरी के लिए पांच, ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए पांच, ट्रेजरर के लिए तीन उम्मीदवारों की ओर से आवेदन किया गया हैं।

कॉलेज ऑफ कॉमर्स

कॉलेज ऑफ कॉमर्स कॉलेज में काउंसलर के 30, प्रेसिडेंट के लिए तीन, वाइस प्रेसिडेंट के लिए दो, जेनरल सेक्रेटरी के लिए तीन, ज्वाइंट सेक्रेटरी के दो, कोषाध्यक्ष के तीन-तीन उम्मीदवार हैं।

बीडी कॉलेज

बीडी कॉलेज में काउंसलर के लिए 27, प्रेसिडेंट के लिए चार, वाइस प्रेसिडेंट के लिए चार, जेनरल सेक्रेटरी के लिए पांच, ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए चार, ट्रेजरर के लिए तीन उम्मीदवार हैं।

आरकेडी कॉलेज

आरकेडी कॉलेज में काउंसलर के  लिए 20, प्रेसिडेंट के लिए पांच, वाइस प्रेसिडेंट के लिए तीन, जेनरल सेक्रेटरी के चार, ज्वाइंट सेक्रेटरी के तीन तथा ट्रेजरर के तीन उम्मीदवार हैं।

जेडी वीमेंस कॉलेज

जेडी वीमेंस कॉलेज में काउंसलर के लिए 20, प्रेसिडेंट के लिए पांच, वाइस प्रेसिडेंट के लिए चार, जेनरल सेक्रेटरी के लिए चार, ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए तीन, ट्रेजरर के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं।

अरविंद महिला कॉलेज

अरविंद महिला कॉलेज में काउंसलर के लिए 22, प्रेसिडेंट के लिए पांच, वाइस प्रेसिडेंट के लिए पांच, जेनरल सेक्रेटरी के लिए पंाच, ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए चार, ट्रेजरर के लिए चार उम्मीदवार मैदान में हैं।

गंगा देवी महिला कॉलेज

गंगा देवी महिला कॉलेज में काउंसलर के लिए तीन, प्रेसिडेंट के लिए तीन, वाइस प्रेसिडेंट के लिए पांच, जेनरल सेक्रेटरी के लिए दो, ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए दो, ट्रेजरर के लिए चार उम्मीदवार शामिल हैं। बता दे कि कॉलेजों में मतदान जारी हैं और शांती पूर्वक किया रहा हैं।