August 15, 2022 12:42 am
featured करियर देश बिहार

बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर, राज्य में जल्द शुरू होंगी 45 हजार से ज्यादा अध्यापकों की नियुक्ति

download 1 4 बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर, राज्य में जल्द शुरू होंगी 45 हजार से ज्यादा अध्यापकों की नियुक्ति

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में  शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस प्रस्ताव के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में 45,852 प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक नियुक्त की जाएगी। राज्य शिक्षा विभाग जल्दी इन पदों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी को अधिसूचना जारी करेगा। राज्य कैबिनेट की बैठक में कुल 17 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी जानकारी

राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्य सचिव संजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि बैठक में शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। जिसके तहत राज्य के राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालयों और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 45,852 प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक नियुक्त किए जाएंगे।

कितनी पदों के लिए होगी नियुक्ति

जारी प्रस्ताव के मुताबिक सरकारी स्कूलों में कुल 45852 प्रधान अध्यक्ष और प्रधानाध्यापक की नियुक्ति की जाएगी। जिसके तहत प्रधान अध्यक्ष पद के लिए 40518 लोगों की नियुक्ति की जाएगी। जबकि 5334 पद उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधनाध्यापक की नियुक्ति होगी।

नियुक्ति के लिए लिखित में होगी परीक्षा 

बीपीएससी इन पदों की नियुक्ति के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेंगी। यह परीक्षा लिखित रूप में 150 अंकों की होगी। जिसमें वस्तुनिष्ट व बहु वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा प्रत्येक गलत जवाब पर 0.25 की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। परीक्षा की समय सीमा 2 घंटे निर्धारित की गई है।

Related posts

एक करोड़ रुपए देकर पाक फैला रहा है आतंकवाद : रईस इंकलाबी

shipra saxena

यूपी की 20 सीटों पर विधानसभा उम्मीदवार उतारेगी मुस्लिम मजलिस

Shailendra Singh

निकाय चुनाव में बीजेपी ने 14 सीटें जीतकर दर्ज कि शानदार जीत

Rani Naqvi