January 29, 2022 4:21 pm
Breaking News यूपी

पूर्व मेयर दाऊजी गुप्ता के नाम पर महापौर ने किया बड़ा एलान

mayor 2 पूर्व मेयर दाऊजी गुप्ता के नाम पर महापौर ने किया बड़ा एलान

लखनऊ। लखनऊ नगर निगम की महापौर संयुक्ता भाटिया ने पूर्व महापौर दाऊजी गुप्ता के नाम पर पार्कों और सड़कों का नामकरण करने का एलान किया है। बुधवार को दाऊजी गुप्ता की श्रद्धांजलि सभा का ऑनलाइन आयोजन उनके परिवार द्वारा किया गया। जिसमें लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यह एलान किया।

इस मौके महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि वे लखनऊ के प्रथम नागरिक रहे हैं। दाऊजी गुप्ता का जाना हम सब के साथ ही पूरे लखनऊ के लिए अपूरणीय क्षति है। वह सबसे ज्यादा अनुभवी थे, वह लखनऊ के सबसे अधिक समय तक मेयर रहे।

उन्होंने बताया कि वह आल इंडिया मेयर कॉउन्सिल के उपाध्यक्ष भी रहे। साथ ही अमेरिका में हुई मेयर कॉउन्सिल में उन्होंने भारत के साथ ही लखनऊ नगर निगम का नेतृत्व करते हुए लखनऊ के नाम का पताका पूरे विश्व में फहराया था। उनका स्वभाव बहुत सरल था, वह मृदुभाषी थे। वह भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल जी के काफी प्रिय थे।

mayor 1 पूर्व मेयर दाऊजी गुप्ता के नाम पर महापौर ने किया बड़ा एलान
ऑनलाइन श्रद्धांजलि सभा में भाग लेतीं महापौर संयुक्ता भाटिया

महापौर संयुक्ता भाटिया ने आगे कहा कि वर्तमान समय में मुझे हमेशा उनका मार्गदर्शन और सान्निध्य प्राप्त होता रहता था। 1971 में वह प्रथम बार लखनऊ के मेयर बने थे, उनके पहले कार्यकाल के 50 वर्ष पूर्ण होने के बाद भी वह पहले ऐसे व्यक्ति थे जो जीवित थे, मैं उनके इस 50 वर्ष पूर्ण होने को उत्सव के रूप में मनाने हेतु एक कार्यक्रम की तैयारी कर रही थी। परन्तु कोरोना माहमारी की विभीषिका के कारण कार्यक्रम में बाधा उत्पन हुई और अब उनके चले जाने से मेरी इक्षा अधूरी रह गयी है। उनका जाना लखनऊ के साथ ही मेरी व्यक्तिगत क्षति भी है।

महापौर ने कहा कि उनकी यादों को संजोने का कार्य नगर निगम करेगा। इस श्रद्धांजलि सभा के अवसर पर मैं उनको श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनकी याद में उनके घर के पास वाली सड़क एवं एक पार्क का नामकरण पूर्व मेयर दाऊजी गुप्ता के नाम पर करने की घोषणा करती हूं। उन्होंने कहा कि इसको नगर निगम की आने वाली कार्यकारिणी बैठक में पास किया जाएगा। आगे कार्यकारिणी समिति की बैठक में उनको समर्पित और भी महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे जिससे लखनऊवासी भविष्य में भी उनसे प्रेरणा प्राप्त करते रहें।

इस अवसर पर पूर्व राज्यपाल राम नाइक, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष नानक चंद, राष्ट्रीय कवि अशोक मैत्रेया, कैलिफोर्निया से अरुण श्रीवास्तव, अतुल अंजान सहित अन्य साहित्यकार, देश-विदेश से उनसे संपर्क में रहे ऐसे शुभचिंतकों ने भी अपने संस्मरणों को रखते हुए श्रद्धांजली अर्पित की। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने उनके पुत्र रत्नेश गुप्ता, पदमेश गुप्ता, पुत्री वर्तिका गुप्ता को ढांढ़स बंधाया और परिवार के साथ हर समय खड़े रहने के लिये आश्वस्त भी किया।

Related posts

Live- हर देशवासी 5 साल के लिए देश को बनाने का रोड़ मैप तैयार करें

piyush shukla

अरब सागर में गिरा भारत का मिग-29K, एक पायलट अभी भी लापता

Hemant Jaiman

जम्मू-कश्मीर में एनकाउंटर: कुलगाम के मुनंद इलाके में सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी 

Rahul