मध्यप्रदेश

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में भोपाल को मिला पहला स्थान, देखें कौन सा शहर किस नंबर पर

bhopal स्मार्ट सिटी रैंकिंग में भोपाल को मिला पहला स्थान, देखें कौन सा शहर किस नंबर पर

देश की 100 स्मार्ट सिटी की राष्ट्रीय रैंकिंग जारी हो गई है. इस रैंकिंग के मुताबिक पहला स्थान भोपाल को मिला है. इसके अलावा अहमदाबाद को दूसरा, सूरत तीसरा और इंदौर को चौथा स्थान हासिल हुआ है.

नवंबर में दूसरे पायदान पर था भोपाल
नवंबर में जारी हुई रैंकिंग में भोपाल दूसरे पायदान पर था. स्मार्ट सिटी कंपनी सीईओ आदित्य सिंह ने बताया कि टीटी नगर स्थित एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) प्रोजेक्ट के तहत हो रहे काम पूरे होने वाले हैं. इसके अलावा प्रदेश की पहली स्मार्ट रोड, छोटे तालाब के कमलापति घाट पर पुराने शहर को नए शहर से जोड़ने वाला आर्च ब्रिज, स्मार्ट रोड पर निर्माणाधीन स्मार्ट पार्क का काम पूरा होने वाला है.

भोपाल स्मार्ट सिटी को देश में पहला स्थान मिला है. इसके अलावा अहमदाबाद को दूसरा, सूरत तीसरा और इंदौर को चौथा स्थान हासिल हुआ है.

भोपाल में इन प्रोजेक्ट्स पर काम जारी
हैरिटेज कंजर्वेशन प्रोजेक्ट, गवर्मेंट हाउसिंग प्रोजेक्ट, हाट बाजार, लैंड मोनेटाइजेशन. इसके अलावा प्रदेश की पहली स्मार्ट रोड, छोटे तालाब के कमलापति घाट पर पुराने शहर को नए शहर से जोड़ने वाला आर्च ब्रिज, स्मार्ट रोड पर निर्माणाधीन स्मार्ट पार्क का काम पूरा होने वाला है. केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग भी की जा रही है. तीन प्रोजेक्ट को लेकर कंपनी लोकार्पण की तैयारी भी कर रही है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ऐतिहासिक इमारत सदर मंजिल के संरक्षण करने का काम किया जा रहा है. 15 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा यह काम लगभग पूरा हो चुका है. स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा एबीडी प्रोजेक्ट के तहत सरकारी आवासों का निर्माण 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है. इसमें 200 करोड़ रुपये की लागत से 700 आवासों का निर्माण किया जा रहा है. जबकि दूसरे चरण में 340 करोड़ रुपये की लागत से 1300 आवासों के निर्माण की तैयारी शुरू हो चुकी है.

कैसे होता है चयन और कौन जारी करता है रैंकिग
ये रैंकिंग केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से जारी की जाती है. ये रैंकिंग स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स के पूरा होने, टेंडर संबंधित प्रक्रिया और बजट के उपयोग के आधार पर जारी की जाती है.

Related posts

मध्यप्रदेश में सर्द हवाओं ने पकड़ी रफ्तार, घट रहा है तापमान

Neetu Rajbhar

MP विधानसभा चुनाव लडने की तैयारियों में जुटी एसपी, दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे अखिलेश

Ankit Tripathi

MP: मायावती के बाद अखिलेश ने दिया कांग्रेस को झटका, कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी सपा

mahesh yadav