featured भारत खबर विशेष लाइफस्टाइल हेल्थ

सेहतमंद रहने के बेहतरीन टिप्स

health 2 सेहतमंद रहने के बेहतरीन टिप्स

स्वस्थ रहना हर कोई चाहता है लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ न कुछ रह ही जाता है। जिससे आपको बीमारियां आपको घेर लेती हैं। लेकिन कुछ आसान टिप्स के जरिए आप फिट भी रह सकते हैं।

सुबह का नाश्ता वक्त पर करें 

ऑफिस या फिर किसी अन्य ज़रूरी काम की वजह से कुछ लोग अकसर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं।लेकिन शायद उन्हें नहीं पता कि सुबह का नाश्ता ही दिनभर एनर्जी लेवल को बनाए रखता है। नाश्ते में आप इन चीज़ों को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं:- दूधअंकुरित दाल अंडे मौसमी जूसब्रेड सेंडविच

सीढ़ियों का करें इस्तेमाल 

ऑफिस में दिनभर बैठे-बैठे थक जाते हैं, जिससे घर जाकर वर्कआउट करने का मन नहीं करेगा। इसलिए ऑफिस की लिफ्ट को न कहकर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना एक अच्छी कसरत हो सकती है।

रोजाना पैदल चलें या कसरत करें  

अगर आप अपने स्वास्थ्य के लिए दिन में 30 मिनट निकाल सकते हैं तो हर रोज़ पैदल चलने की आदत डालें। इसके अलावा आपको नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए। जो कई बीमारियों से आपको बचाती है।

रात का खाना हल्का लेना चाहिए

रात में हम सोते हैं और उस वक्त हमारे शरीर के अंग भी आराम की मुद्रा में होते हैं। तो रात में पाचनक्रिया कम हो जाती है। इसलिए रात के वक्त आप जितना हल्का खाना खाएंगे उतना आपके लिए बेहतर होगा  और सुबह अच्छी होगी।

गरम पानी है फायदेमंद 

हमारे शरीर के अंदर का तापमान गर्म होता है, इसलिए ठंडी चीज़ों के साथ ये जल्द प्रतिक्रिया देता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो गर्म पानी पीने की आदत डालें, गर्मियों में फ्रिज की जगह मटके के सादा पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गरम पानी पेट को साफ करता है, साथ ही शरीर के टॉक्सिन खत्म होते हैं।

Related posts

केंद्र सरकार ने ट्विटर को दी आखिरी चेतावनी, ट्विटर ने मोहन भागवत का अकाउंट किया वैरिफाई

Shailendra Singh

स्क्रिप्ट पाकिस्तान की, अंजाम मिला भारत में!

kumari ashu

लखनऊ: काकोरी में घर के बंटवारे को लेकर खूनी संघर्ष, सगे भाई पर कुल्‍हाड़ी से वार

Shailendra Singh