पैरों की ऐठन से घरेलू नुस्खों के जरिए पाएं छुटकारा

पैरों की ऐठन से घरेलू नुस्खों के जरिए पाएं छुटकारा

नई दिल्ली।  आपने कई बार देखा होगा कि पैरों में खिंचाव  और ऐठन  होने लगती हैं ये कोई ऐसी वैसी आम समस्या नहीं हैं लोग इसे आम समस्या समझते हैं लेकिन ये समस्या आपको आगे जाकर परेशानी में डाल सकती हैं। जी हां….टांगों में होने वाली इस परेशानी का वैसे तो कोई खास कारण नहीं हैं लेकिन आमतौर पर ये तभी होता है जब शारीरिक कमजोरी, उठने-बैठने का गलत तरीका और बैलेंस डाइट  में कमी हो। तभी जाकर इस तरह की परेशानी देखने को मिलती है। इससे बचने के लिए हम तमाम दवाइंयों का इस्तेमाल करते हैं पर क्या आपको बता दें कि इसे हम घरेलू चीजों  के जरिए भी ठीक कर सकते हैं।

पैरों की ऐठन से घरेलू नुस्खों के जरिए पाएं छुटकारा

कैल्शियम से भरपूर खान

जब भी पैरों में ऐठन होती है तो इसे हड्डियों से जुड़ी कमजोरी माना जाता है। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कैल्शियम से भरपूर आहारों का सेवन करना शुरु करें। हर रोज कैल्शियम युक्त आहार  का सेवन करने से फायदा मिलता है। दूध,हरी पत्तेदार सब्जियां,फल और सूप को डाइट में शामिल करें।

गर्म दूध

आपको इस समस्या से निजात दिलाने में दूध भी काफी महत्वूर्ण भूमिका अदा करता है। इसलिए आप रोज रात सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करें। इससे आप देखेंगे कि आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

वॉर्म शॉवर

इस समस्या से निपटने के लिए वॉर्म शॉवर यानि की गर्म पानी से नहाना भी एक उचित उपाय होता है। गुनगुने पानी से स्नान भी टांगों की ऐंठन से आराम दिलाने में मददगार है। इससे मांसपेशियों की ऐंठन से आराम मिलता है। तुरंत राहत पाने के लिए आप पैरों के लिए हॉट पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

केला

केला हड्डियों को मजबूत करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसमें बहुत से पोषक तत्व शरीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है। ऐंठन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर रोज केसे का सेवन करें।

मसाज

अगर आप अपने पैरों में सरसों के तेल से मसाज करेंगे तो आप देखेंगे कि आपके पैरों का दर्द गायब हो गया है। इससे कोई साइड इंफैक्ट भी नहीं होता। इस तेल को गुनगुना करके इससे पैरों की मसाज करें। अगर आप इस समस्या से परेशान है तो इऩ नुस्खों को अपनाकर आप अपने पैरों में होने वाली ऐठन से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपको भी होती है ब्लैकहेड्स की समस्या तो अपनाएं ये उपाये, एक रात में हो जाएंगे गायब