000000000000000000 बंगाल चुनाव 2021: कांग्रेस-लेफ्ट के बीच गठबंधन मुकर्रर, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

नई दिल्ली: बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए आज कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन पूरी तरह मुकर्रर हो गया। इतना ही नहीं सीटों  गठबंधन में शामिल सभी पार्टियों के बीच सीटों को लेकर भी चर्चा हो गई है। विशेष सूत्रों से पता चला है कि बंगाल चुनाव में लेफ्ट पार्टियां कुल 165 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी तो कांग्रेस बंगाल चुनाव में महज 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गठबंधन के इस नए फॉर्मूले सबसे दिलचस्प यह है कि फुरफुरा शरीफ दरगाह के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी की पार्टी इंडियन सेक्युलर पार्टी (ISF) को कुल 37 सीटें दी गई है।

8 मार्च को उम्मीदवारों की लिस्ट होगी जारी

बता दें कि कांग्रेस-लेफ्ट औऱ ISF के बीच सीटों को लेकर पहले जमकर असहमति थी। जिसमें ISF को बंगाल चुनाव में महज 30 सीटें चुनाव लड़ने के लिए दी गई थी, लेकिन लंबी नाराजगी के बाद सात सीटें और बढ़ाई गई हैं। सीट का फ़ॉर्मूला तय होने के बाद आठ मार्च को पहले दो चरणों के चुनाव के लिए 60 उम्मीदवारों की लिस्ट आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

आठ चरणों में होगा बंगाल चुनाव?

बता दें बंगाल चुनाव कुल 8 चरणों में आहूत किया जाएगा। जिसमें पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 294 में से 30 सीटों पर 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे. वहीं, दूसरे चरण में 30 सीटों पर एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवे चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। वहीं नतीजों की घोषणा दो मई को होगी।

बंगाल की हाल की स्थिति

गौरतलब है कि बंगाल में वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी सीएम हैं। पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि अन्य ने दस सीटें हासिल की थी। बंगाल में बहुमत के लिए कुल 148 सीटें चाहिए।

जानिए मोदी के संसदीय क्षेत्र में कैसा है पंचायत चुनाव का हाल

Previous article

SC में सॉलिसिटर जनरल बोले- ‘मुख्‍तार को पंजाब ले जाना फिल्‍मी साजिश जैसा’

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured