shilajit सिर्फ मर्दों के लिये ही फायदेमंद नहीं है 'शिलाजीत', इन बीमारियों के लिये भी है 'रामबाण' !

‘शिलाजीत’ नाम तो सुना ही होगा, शिलाजीत का मतलब है. मर्दानगी बढ़ाने वाली आयुर्वेद औषधि. यही हमआप बरसों से जानते हैं. शिलाजीता का इस्तेमाल पुरुष अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिये करते हैं. आयुर्वेद में भी इसे सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मददगार माना गया है.

ये सही है, लेकिन अगर आदमियों के अलावा शिलाजीत को महिलाएं और बच्चें भी लें तो उन्हें भी इससे लाभ होगा. शिलाजीत कई तरह की बीमारियों को ठीक करने का काम करता है. शिलाजीत में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बीमारियों का इलाज करते हैं.

कहां पाया जाता है शिलाजीत?
शिलाजीत में 85 तरह के मिनरल्स होते हैं. हिमालय, तिब्बत और गिलगिट क्षेत्र में स्थित कुछ खास चट्टानों में पाई जाती है, इसलिए इसे दुर्लभ माना जाता है. शिलाजीत गाढ़े भूरे रंग का होता है. यह पहाड़ों की गुफाओं में मौजूद धातुओं और पौधों के घटकों से मिलकर बनता है. भारत में 10 ग्राम शिलाजीत की कीमत 200 से 800 रूपए होती है.

कौन-कौन से बिमारियों को दूर कर सकता है शिलाजीत
डाइबिटीज, ह्दय ब्लॉकेज, कोलेस्ट्रोल, कैंसर, गठिया खत्म, कमरदर्द, घुटनों का दर्द, किडनी से जुड़ी बीमारी, बुढ़ापा दूर, IMMUNITY बढ़ाता है, उच्च रक्तचाप, हड्डियां मजबूत. शिलाजीत का सेवन करने से आलस या थकान की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा मोटापे, सोराइसिस, एक्जिमा, दाग, अल्जाइमर जैसी बीमारियों भी ठीक होने लगती है. डिप्रेशन में भी शिलाजीत फायदेमंद है.

किसान आंदोलन में ममता बनर्जी ने भरी हुंकार, किसानों से फोन पर बात कर दिया अपना समर्थन

Previous article

RBI ने काॅन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट की सीमा 5000 तक बढ़ाई, जानें और क्या हुआ बदलाव

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.