January 17, 2022 7:00 pm
लाइफस्टाइल हेल्थ

अंडों के ये फायदे जानकर आप भी कहेंगे SUNDAY हो या MONDAY रोज खाओ अंडे

eggs अंडों के ये फायदे जानकर आप भी कहेंगे SUNDAY हो या MONDAY रोज खाओ अंडे

अंडा वेजिटेरियन है या नॉन वेजिटेरियन इस पर तो लंबे समय से बहस चली आ रही है, लेकिन अभी तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला, लेकिन अंडों के फायदे की अगर बात करें तो उसमें कोई दो राहें नहीं है कि अंडा कितना फायदेमंद होता है और अगर आप अंडे पसंद नहीं करते हैं तो अपनी सोच को बदलें क्योंकि अंडे के ये फायदे जानकर आप पचता जाएंगे.

अंडा है STRESS FREE डायट
अगर व्यक्ति रोज़ाना सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन करे तो वह दिन भर तनावमुक्त रहेगा. अंडे में विटमिन बी-6 और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटमिन बी-6 शरीर में सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन की मात्रा को बढ़ाता है, जो व्यक्ति को खुशी का एहसास दिलाता है.

अंडे से BLOOD SUGAR होगी कंट्रोल
अंडे में मौजूद प्रोटीन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है. जैसा कि सभी जानते हैं कि शुगर लेवल बढऩे पर व्यक्ति में तनाव का स्तर बढ़ जाता है. इस दृष्टि से भी अंडे का सेवन फायदेमंद साबित होता है.

कार्य-क्षमता को बढ़ाने में मददगार
मैग्नीशियम व्यक्ति की कार्य-क्षमता को बढ़ाकर उसके शरीर और दिमाग को तनावपूर्ण स्थितियों से लड़ने की ताकत देता है. अंडे के पीले हिस्से में कोलीन और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव, बेचैनी और चिड़चिड़ापन दूर करने में सहायक होते हैं.

अंडा आयरन की कमी करें दूर
प्रतिदिन अंडे का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों में खून की कमी होती है उन में एनर्जी की कमी, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन होने का खतरा अधिक रहता है. आयरन के जरिए खून तक ऑक्सीजन पहुंचती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और ऊर्जा का स्त्रोत होता है. अंडा में मौजूद आयरन को हम जल्दी पचा भी सकते है.

अंडा पोषक तत्वों की कमी दूर
अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपके खाने को पूरा करता है. अंडा खाने वाले और इसे नहीं खाने वालों के बीच हुए एक शोध में पता चला कि जो व्यक्ति अंडे का सेवन नहीं करते है उनमें विटामिन ए, ई और बी 12 की थोड़ी कमी पाई गई है. अंडां में 30 प्रतिशत फोलेट और 40 प्रतिशत में विटामिन ए, ई और बी 12 होता है. शोध में यह भी बात सामने आई है कि अंडा खाने से शरीर में पोषक तत्व की कमी को पूरा किया जा सकता है.

अंडा प्रोटीन की कमी करे दूर
अंडा में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियों को दूर भगाने में अंडा काफी मददगार साबित हो सकता है. प्रोटीन हमारे भोजन में सबसे जरूरी तत्व है. अंडा, मिल्क, मीट आदि भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत है लेकिन एग प्रोटीन इन सबसे कहीं ज्यादा फायदेमंद है. एक अंडा खाने से आपको उतना प्रोटीन हासिल हो सकता है जितना कि आप 40 ग्राम उबला हुआ , मछली या मुर्गी का मांस खाते है.

Related posts

ब्राजील को पछाड़ते हुये कोरोना संक्रमण में भारत पहुंचा दूसरे नम्बर पर

Trinath Mishra

गरम दूध पीने के हैं जबरदस्त फायदे

Vijay Shrer

अच्छे जीवन साथी के साथ रहने से स्वास्थ्य में होती है बढ़ोत्तरी

shipra saxena