अगर बच्चों का दिमाग करना है तेज, तो रोज खिलाएं चुकंदर

नई दिल्ली।  बच्चों के स्वास्थ को लेकर अधिकांस लोग परेशान रहते हैं कि बच्चे का मानसिक विकास और शारीरिक विकास किस प्रकार किया जाए।  जिसमें से मानसिक विकास की बात करें तो सभी लोग अपने बच्चें का दिमाग तेज और स्मरण शक्ति बढ़ाना चाहते हैं।  ऐसे में बहुत से लोग बच्चों को बचपन से ही बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के स्मरण शक्ति बढ़ाने वाली सिरफ पिलाते हैं।  लेकिन बाजारू चीजें हमेशा ही नुकसानदायक होता है।  इसलिए आज हम आपको दिमाग तेज करने वाले एक ऐसे फल के बारें में बताएंगे जो दिमाग तेज करने के साथ शरीर में होने वाली कई समस्याओं से भी पीछा छुड़ाता है।

 

 

 

चुकंदर के जूस के हैं जबरदस्त फायदे, ठीक हो जाएगी कई बीमारियां

 

खून की मात्रा को बढ़ाने मे करता है मदद

जी हां, हम बात कर रहे हैं चुकंदर की, जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।  चुकंदर लाल रंग का होता है,इसके उपयोग से हमारे शरीर मे खून की मात्रा को बढ़ाने मे मदद मिलती है। इसमे आयरन की मात्रा अधिक होती है जिस कारण से यह लाल रक्त कोशिकाओ की मात्रा को बढ़ाने मे मदद करता है। इसका प्रयोग सलाद और जूस के रूप मे किया जाता है।  तो आइए जानते चुकंदर खाने के फायदें

दिमाग को तेज करने में आता हैं काम

बच्चों को सलाद में चुकंदर खिलाना चाहिए।  चुकंदर के रस से कनपट्टी पर मालिश करें और इसका गुनगना रस पिलाएं।  ऐसा करने से बच्चों का दिमाग तेज होता है।