featured Life Style लाइफस्टाइल

Benefits Of Camphor: शरीर की इन परेशानियों में फायदेमंद कपूर का लेप, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Screenshot 2022 02 21 153605 Benefits Of Camphor: शरीर की इन परेशानियों में फायदेमंद कपूर का लेप, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कपूर का लेप सदियों से दादी नानी के घरेलू नुस्खा हिस्सा रहा है। हालांकि इसके पीछे कई कारण है कपूर में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं। साथ ही एंटीइंफ्लेमेटी गुण की वजह से कपूर दर्द को दूर करने में भी काफी मददगार है। आज हम आपको कपूर के इस्तेमाल एवं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल शरीर में कई ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए कपूर का लेप काफी कारगर सिद्ध होता है। कपूर के लेप से दर्द, जलन, खुजली को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा कपूर के इस्तेमाल से कई अन्य फायदे भी तो आइए जानते हैं विस्तार से

दाद

दाद, खाज, खुजली किसी भी व्यक्ति को कभी भी परेशान कर सकती है ऐसे में आप कपूर को पीसकर उसमें लॉन्ग या पिपरमिंट का तेल मिलाकर लेप बना सकते हैं इसलिए आपको गाना रात में सोते वक्त दाद पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में आपकी दाद की समस्या समाप्त हो जाएगी। दर्शन दाद फंगल इन्फेक्शन के कारण होती है और काफी तेजी से फैलने लगती है ऐसे में कपूर का लेप त्वचा की समस्याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद है।

जोड़ों के दर्द से राहत

अक्सर बढ़ती उम्र के साथ लोग जोड़ों के दर्द से काफी परेशान होने लगते हैं ऐसे भी एक रिसर्च के मुताबिक कपूर के तेल निगम आहट पहुंचने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो नसों की संवेदनशीलता को कम करने में मदद करते हैं और जिससे आपको दर्द से राहत मिलती है जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए तिल का तेल गर्म करके उसमें कपूर मिला लें मिस्टर से रोजाना अपने जोड़ों की मालिश करें।

मुहांसों से मिलेगी राहत

कपूर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा पर मुहांसों से राहत दिलाने में काफी मददगार है। एक शोध के मुताबिक जिन लोगों की ऑइली स्किन होती है उनके लिए कपूर सबसे अधिक फायदेमंद होता है। इस घरेलू उपाय को करने के लिए एक कप में नारियल का तेल ले और कपूर की दो छोटी टिकिया पीसकर मिलाएं और थोड़ी मात्रा में प्रभावित त्वचा पर इस्तेमाल करें।

दरार वाली कटी-फटी एड़ियां

यदि आप की एड़ियों में दरारे हैं तो आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस घरेलू उपचार के लिए आप पानी से भरी हुई बाल्टी में 10 से 12 कपूर की टिकिया डालनी है। और अब इस पानी में अपनी एड़ियों को 10 से 15 मिनट के लिए डालकर रखें। ऐसा करने से आप की एड़ियां मुलायम हो जाएंगी और दरारे भरने लगेंगी।

 

Related posts

उत्तराखंड में चली तबादला एक्प्रेस, 2 IAS-10 PCS अधिकारियों के तबादले

pratiyush chaubey

वीडियो वायरल: जवान को थप्पण मारने वाली महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Rani Naqvi

तमिलनाडु के मसले में केंद्र की कोई भूमिका नहीः नायडू

Rahul srivastava