January 18, 2022 6:56 am
हेल्थ

दिन में 4 से ज्यादा कप COFFEE पीने से हो सकते हैं ये नुकसान, जल्दी बदले अपनी आदत

coffee दिन में 4 से ज्यादा कप COFFEE पीने से हो सकते हैं ये नुकसान, जल्दी बदले अपनी आदत

हम में से कई के लिए, सुबह उठते ही सबसे पहला काम होता है कॉफी पीना. चाहे आप इसी ठंडा लेते हैं या गर्म लेकिन ये आपकी सुबह का साथी बन गया है. लेकिन इस कैफीनयुक्त पेय को हर दिन लेने से कुछ नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते है. तो चलिये जानते हैं कॉफी हमारे लिये कितनी नुकसानदाय हो सकती है.

ज्यादा कॉफी पीने के नुकसान-
-आपको अगर कॉफी पीनी है तो प्रतिदिन चार कप से ज्यादा कॉफी न पिएं. चार कप से ज्यादा कॉफी का सेवन स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है.
-कॉफी का अधिक सेवन नींद न आने की समस्या को बढ़ा सकता है.
-कॉफी के अधिक सेवन से घबराहट और हृदय गति रूकने का डर भी पैदा होता है.
-गर्भवती महिलाओं को दो कप कॉफी से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. कॉफी के अधिक सेवन से गर्भपात, नवजात का वजन कम होना और कई अन्य जन्म दोष पैदा होते हैं.
-विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के अनुसार कॉफी के अधिक सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.
-कैफीन का ज्यादा सेवन शरीर की नसों को कमजोर करता है जिस के कारण घबराहट, निराशा और अवसाद जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

कॉफी के फायदे-
-त्वचा के लिए- डिहाइड्रेशन, एलर्जी और आंखों के नीचे काले घेरे का इलजा कैफीन नहीं है. लेकिन काले घेरों के सूजन को कम करने में फायदेमंद रहता है. कॉफी आंखों के काले घेरे को कम करने में सक्षम है. जिन लोगों को काले घेरे है, उनको कॉफी का सेवन करना चाहिए.

-अवसाद दूर करने में- बहुत से शोध में कॉफी को एक अच्छा कैफीन माना जाता है. कॉफी व्यक्ति के मूड में बदलाव बहुत जल्दी करता है. जिसके वजह से अवसाद की समस्या कम हो जाता है. कॉफी के रोजाना सेवन से बहुत से लोगो में बदलाव देखा गया है. इसके अलावा आत्म हत्या की समस्या भी कम हुई है.

-डायबिटीजके लिए- कॉफी डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है. टाइप 2 से पीड़ित मरीजों को दिन में दो बार रोजाना कॉफी पीने से 50 % तक शुगर का स्तर कम हो जाता है. इस बात का ध्यान रहे कॉफी में चीनी ना मिलाये.

-हृदयके लिए- कॉफी हृदय के लिए लाभदायक होता है. कुछ शोध के अनुसार कॉफी का रोजाना सेवन करने स्ट्रोक का जोखिम नहीं रहता है. महिलाओं में कॉफी अधिक पीती है जिसके फलस्वरूप उनको हृदय की बीमारी का खतरा कम रहता है.

-थकावट दूर करने के लिए- परीक्षा के समय अक्सर विद्यार्थी को देर रात तक पढ़ाई करनी पड़ती है. जिसके कारण थकावट भी होने लगती है. इस थकावट को दूर करने का सबसे उपाय कॉफी होता है. कॉफी शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. शरीर में आलस दूर होने से विद्यार्थी थोड़ा और पढ़ सकेंगे.

Related posts

कोरोना वायरस से कितना खतरनाक है जीका वायरस, जाने देश में कब आया था पहला मामला

Rani Naqvi

Women Health : 30 की उम्र पार करते ही महिलाओं के शरीर में आ सकती है कई समस्याएं, जानिए कैसे बचें इन समस्याओं से

Nitin Gupta

ऑस्ट्रिया में बढ़े कोविड-19 के मामले, 20 दिन का लगाया राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन

Rahul