गरीब बुजुर्गों को होली से पहले मिलेगा तोहफा, सरकार देगी तीन माह की पेंशन

लखनऊ: होली से पहले योगी सरकार बुजुर्गों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरना चाहती है। इसके लिए सरकार 51.21 लाख बुजुर्गों के खाते में तीन माह की पेंशन डालने जा रही है।

इस धनराशि के मिलने से बुजुर्गों को होली का त्यौहार मनाने में खासी सहूलियत हो जाएगी। प्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है और पैसों का इंतजाम भी कर लिया है।

गरीब बुजुर्गों को मिलती है पेंशन

गौरतलब है कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रदेश सरकार 60 साल से अधिक के बुजुर्ग को 500 रुपए की पेंशन देती है।

इससे पहले की सरकार में 36 लाख बुजुर्गों को पेंशन दी जाती है जिसका दायरा बढ़ाकर सरकार ने और गरीब बुजुर्गों को इस पेंशन योजना से जोड़ दिया है।

बता दें कि समाज कल्याण विभाग में छात्रवृत्ति योजना के 479 करोड़ रुपए बच रहे थे, वहीं बुजुर्गों को पैसा देने में किल्लत हो रही थी। इसी को देखते हुए विभाग ने इस पैसे को समायोजित करते हुए गरीब बुजुर्गों को तीन माह की पेंशन देने की प्लानिंग की है।

हर साल बढ़ जाती है संख्या

गौरतलब है कि प्रदेश के गरीब बुजुर्गों का ध्यान रखने के लिए सरकार इस पेंशन योजना को संचालित कर रही है।

प्रदेश में हर साल 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों की संख्या बढ़ जाती है। जिनको समायोजित करने का काम समाज कल्याण विभाग के द्वारा किया जाता है।

विधवाओं को केंद्र देता है 500 रुपए

योगी आदित्यनाथ सरकार गरीब बुजुर्गो के लिए लगातार विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है। उनके लिए तमाम योजनाएं लाई गई हैं। जिनका लाभ गरीब बुजुर्गों को मिल रहा है।

वहीं केंद्र सरकार भी अपनी तरफ से विधवाओं के लिए पेंशन योजना चलाती है जिसमें प्रत्येक विधवा को 500 रुपए की धनराशि दी जाती है।

निर्माणाधीन विद्युत परियोजनाओें के कार्यों में तेजी लाई जाए: मुख्यमंत्री

Previous article

बरेली में लकड़ी माफियाओं की अब खैर नहीं, वन विभाग करने जा रहा ये काम

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured