face cear पवित्र तुलसी आपको दे सकती है सुंदर त्वचा के साथ हेल्दी बाल, पढ़ें इसके फायदे

तुलसी या पवित्र तुलसी को ‘जड़ी-बूटियों की रानी’ के रूप में जाना जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर यह पौधा अधिकांश भारतीय घरों में सबसे आम पौधों में से एक है। तुलसी आपके शरीर पर जादू की तरह काम करती है, चाहे कच्चा खाया जाए या त्वचा पर लगाया जाए।

हम आपके साथ तुलसी के कुछ सौंदर्य लाभों और आपकी त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के लिए अपनी दिनचर्या में इनका उपयोग करने के विभिन्न तरीकों को साझा करते हैं।

त्वचा की रंगत को निखारेगा

आप अपनी त्वचा पर तुलसी का उपयोग करके एक स्पष्ट और चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। तुलसी आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करती है, दूध में मिलाकर आप जवां और दमकती त्वचा को निखार सकती हैं। ब्राइटनिंग फेस मास्क बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में दूध के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे साफ़ कर लें। यह मास्क आपको स्किन लाइटनिंग इफेक्ट देगा।

रूसी के छुटकारा

तुलसी के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं, जो ज्यादातर लोगों की सिर की सबसे शर्मनाक समस्या है। डैंड्रफ रोधी तुलसी हेयर मास्क बनाने के लिए ब्लेंडर में तुलसी के कुछ पत्ते, आधा कप आंवला पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए इसे ब्लेंड करें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। यह मास्क प्रभावी रूप से डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है।

मुहांसों से छुटकारा

तुलसी को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके आप दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा पा सकते हैं। तुलसी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मुंहासों और ब्रेकआउट को दूर रखने में मदद करते हैं। घर पर एंटी-मुँहासे फेस मास्क बनाने के लिए तिल और नीम के पत्तों का एक गुच्छा लें और उन्हें एक साथ पीसकर पेस्ट बना लें। ताजे निचोड़े हुए नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे मुंहासों पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो पेस्ट को पानी से धोकर सुखा लें।

करता है स्किन टोनर का काम

अल्कोहल से भरे टोनर के बजाय, आप अपना प्राकृतिक DIY टोनर बना सकते हैं और इसे अपनी त्वचा पर टोन और खुले छिद्रों को बंद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपना खुद का तुलसी स्किन टोनर बनाने के लिए, उबलते पानी में तुलसी के कुछ पत्ते मिलाएं। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छान लें और इस तुलसी के पानी को गुलाब जल के साथ बराबर मात्रा में मिला लें। स्प्रे नोजल वाली बोतल का उपयोग करके इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। लेकिन हर 5 दिन बाद एक नया बैच बनाएं।

यूपी विधानसभा चुनाव का मंथन जारी, मंगलवार को भी चलेगा बैठकों का दौर

Previous article

कोरोना अपडेटः 24 घंटों में आए 42 हजार 640 केस, 1167 की मौत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.