December 5, 2021 10:41 am
बिज़नेस

पर्सनल लोन लेते समय रखें कई बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

personal loan पर्सनल लोन लेते समय रखें कई बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

अधिकांश देखा गया है कि इंसान लोन लेने के चक्कर में एक साथ कई बैंकों में आवेदन करता है। ताकि कहीं न कहीं से उसको लोन मिल जाए। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। नहीं तो क्रेडित पर असर पड़ सकते है। आइए जानते हैं क्यों एक साथ कई बैंकों में आवदेन नहीं करना चाहिए।

पर्सनल लोन लेते वक्त एक साथ कई बैंकों में आवेदन इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि देश के सभी प्रमुख वित्तीय संस्थान CIBIL स्कोर से क्रेडिट स्कोर की जांच करते हैं। अगर आप जितने बैंक के पास लोन लेने जाएंगे। संदेश यह जाएगा कि आपको पर्सनल लोन की सख्त जरूरत है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचेगा।

एक व्यक्ति जब एक से अधिक बैंकों में लोन के लिए आवेदन करता है तो उसकी क्रेडिट हिस्ट्री देखी जाती है और संभावित कर्जदाता कर्ज स्वीकृत करने के लिए सहमत नहीं होता है। बैंक अगर एक बार आपका आवेदन को अस्वीकार करता है तो इससे क्रेडिट रेटिंग और भी सख्त हो जाती है। जिसके बाद उपभोक्त को लोन लेने में दिक्कत आती है।

अगर आपको लोन के सख्त जरुरत है तो कई बैंकों में आवेदन करते से बेहतर है कि ऑनलाइन वित्तीय बाजारों का पता लगाएं और वहां लोन के लिए अप्लाई करें। लोन लेने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि इस तरह के मार्केटप्लेस आपको लोन ऑफर करने के लिए आपकी क्रेडिट रिपोर्ट भी लाते हैं लेकिन ये एक सॉफ्ट इंक्वायरी होती है और आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

Related posts

जीएसटी से महंगी नहीं होगी पढ़ाई लिखाई- वित्त मंत्रालय

Srishti vishwakarma

आरबीआई  ने दी ग्राहकों को राहत, किस्तें चुकाने के लिए 3 महीने की छूट , रेपो रेट में भी कटौती

Rani Naqvi