featured लाइफस्टाइल

ज्यादा केला खाने वाले हो जाएं सावधान, ये हैं साइड इफेक्ट

banana ज्यादा केला खाने वाले हो जाएं सावधान, ये हैं साइड इफेक्ट

केला एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई बड़े ही शौक से खाता है। चाहे वो बच्चा हो या फिर बड़ा। केला खाने में मुलायम होता है और स्वादिष्ट भी काफी होता है। कुछ लोग स्वाद के लिए खाते हैं तो कुछ लोग वजह बढ़ाने के लिए केला खाते हैं। कुछ लोग जिम करने के पहले या फिर जिम करने के बाद खाना पसंद करते हैं। हालांकि अब तक आपने केले के फायदे के बारे में ही सुना होगा। लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि, ज्यादा केला खाने से आपको नुकसान भी कर सकता है।

ये हैं ज्यादा केला खाने के साइड इफेक्ट?
1. माइग्रेन के पीड़ित केले ना करें सेवन

अगर आप माइग्रेन का सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। जानकारों की मानें तो केले में Tyramine नामक केमिकल होता है, जो आपके माइग्रेन या सिर दर्द को बढ़ा सकता है।

2. हार्ट पेशेंट ना खाएं ज्यादा केले

अगर आप हार्ट की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी आपको केले के सेवन से बचना चाहिए। केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, इसके अधिक सेवन से रक्त में अत्यधिक पोटैशियम मौजूद हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हाइपरकेलेमिया हो सकता है। कुछ मामलों में यह दिल के दौरे की वजह भी बन सकता है। इसके अलावा केले में स्टार्च भी बहुत मात्रा में होता है, जो आपके दांतों में समस्या पैदा कर सकता है।

3. एलर्जी से पीड़ित लोग केले का ना करें सेवन

जो लोग एलर्जी की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए. कुछ लोगों को केले से एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

4. ज्यादा केला खाने से बढ़ सकता है वजन

केले में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में अगर आप ज्यादा केला खाते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। डाइटिंग करने वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। मोटापा कई बीमारियों का कारण होता है ऐसे में वजन को कंट्रोल रखना चाहिए।

Related posts

तीन बार तलाक के मुद्दे को समान नागरिक संहिता से न जोड़े : वैंकेया

Anuradha Singh

कोलकाता पहुंचेंगे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कार्यक्रम में लेंगे भाग

Rani Naqvi

पहले चरण की सीटों पर कैसा है चुनावी समीकरण

piyush shukla