भूल कर भी ना करें घर में यो काम… रूठ सकती हैं लक्ष्मी

सोना किसे पसंद नहीं होता। इस भागती -दौड़ती जिंदगी में हर कोई कम नींद की वजह से परेशान है। अगर एक साधारण इंसान के डेली रुटीन की बात करें तो शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो अपनी पूरी नींद लेता है। लेकिन क्या आपको पता है कभी-कभी सोना आपके लिए जी जा जंजाल बन सकता है। धन की जरुरत सभी को होती है फिर चाहे वो अमीर हो या फिर गरीब। लेकिन कभी-कभी गलत तरीके से सोना या फिर घर में चीजों का गलत रख-रखाब से लक्ष्मी रुठ जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताते है जिन्हे अवॉइड करके आप अपनी लाइफ को खुशनुमा बना सकते हैं।

 

 

दरवाजे की तरफ पैर करके न सोए:-

अक्सर ऐसा होता है कि जब आप ऑफिस से आते है या फिर देर रात घर में टीवी देख रहे होते है तो उस समय आप अपने लेटने की पोजीशन पर ध्यान नहीं देते और कैसे भी सो जाते है। बेडरुम में गेट की तरफ पैर करके सोना हानिकारक हो सकता है। लेकिन अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो बिल्कुल सावधान हो जाएं क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी आपके घर से रुठ सकती है।

 

घड़ी को सिरहाने रखकर न सोएं:-

सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में ज्यादातर लोग अलार्म लगाकर सोते है ताकि वो समय पर उठ सकें। लेकिन अगर आप इस घड़ी को अपने तकिए के नीचे, बेड के पीछे या फिर सामने रखकर न सोएं। ऐसा करने से बेड पर सोने वाला व्यक्ति हमेशा चिंताओं से घिरा रहता है।

 

बेड पर सिंपल चादर बिछाए:-

लोग अपने रुम को ज्यादा कलरफुल बनाने के चक्कर में अक्सर बेड पर रंग-बिरंगी चादर को बिछाते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि ऐसा करने से उनके बेड की खूबसूरती बढ़ जाएगी। ध्यान रखिए ऐसा करने से बेड की खूबसरती तो बढ़ सकती है लेकिन आपका दिमाग अशांत हो सकता है।

 

बेड के बीचोंबीच इलेक्ट्रानिक उपकरण न लगाए:-

रुम को डेकोरेट करने की वजह से लोग अपने बेड के ऊपर इलेक्ट्रानिक उपकरण को लगाते है। ऐसा कहा जाता है कि इस तरह के बेड पर सोने वाले इंसान का पाचन तंत्र खराब हो सकता है।

 

सिर दक्षिण दिशा और पैर पश्चिम दिशा में करके सोए:-

देखा गया है सोते समय कुछ व्यक्ति किसी भी दिशा की तरफ सिर और पैर करके सो जाते है। जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा कहा जाता सिर को दक्षिण दिशा में और पैर को पश्चिम दिशा में करके ही सोए। इस तरह गहरी नींद आती है और लंबी उम्र होती है।

 

डरावने पेंटिग्स को न लगाए:-

घर के डेकोरेशन में लोग अलग-अलग तरह की डेकोरेशन मटीरियल का इस्तेमाल करते है। लेकिन बेडरुम में उत्तेजक प्रकृति के जानवरों का चित्र लगाना काफी हानिकारक साबित होता है इसलिए ऐसे चित्रों का प्रयोग करने से बचें।