September 23, 2021 2:41 pm
featured खेल

भारतीय क्रिकेट टीम को दो नए चयनकर्ता, BCCI ने सुनील जोशी और हरविंदर सिंह का नाम फाइनल किया

टीम इंडिया चयनकर्ता भारतीय क्रिकेट टीम को दो नए चयनकर्ता, BCCI ने सुनील जोशी और हरविंदर सिंह का नाम फाइनल किया

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम को दो नए चयनकर्ता मिल गए हैं, जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन करेंगे। 2 नए चयनकर्ताओं की घोषणा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने बुधवार को कर दी है। बीसीसीआइ ने सीनियर सलेक्शन कमेटी के लिए सुनील जोशी और हरविंदर सिंह का नाम फाइनल किया गया है जो चयन समिति की 5 सदस्यीय समिति वाली टीम का हिस्सा होंगे।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आरपी सिंह और महिला खिलाड़ी सुलक्षणा नाइक की सदस्यता वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) ने बुधवार को मुंबई स्थित बीसीसीआइ हेडक्वार्टर में इन लोगों ने बैठक की। इस मीटिंग में All-India Senior Selection Committee (Men) के दो सदस्यों का चयन किया गया, जिनमें सुनील जोशी और हरविंदर सिंह का नाम शामिल है, जो एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह लेंगे।  

क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ने सुनील जोशी को सीनियर मेंस सलेक्शन कमेटी का अध्यक्ष बनाने की सिफारिश की थी। सीएसी ने एक साल तक इन उम्मीदवारों के कामों की समीक्षा करेगी और फिर बीसीसीआइ को रिपोर्ट सौंपेगी। सलेक्शन कमेटी में शामिल होने वाले ये दोनों सदस्य देवांग गांधी, सरनदीप सिंह और जतिन परांजपे के साथ काम करेंगे। हालांकि, इन तीनों चयनकर्ताओं का कार्यकाल अगले एक साल में खत्म हो जाएगा। 

भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता की जगह लेने जा रहे सुनील जोशी ने 1996 से 2000 तक भारतीय टीम के लिए कुल 15 टेस्ट मैच खेले हैं, जबकि 1991 से 2001 तक उन्होंने देश की टीम के लिए 69 वनडे इंटरनेशनल मैचों में भाग लिया है। सुनील जोशी ने टेस्ट क्रिकेट में 41 विकेट और वनडे क्रिकेट में 69 विकेट चटकाए हैं। वहीं, चयनसमिति के दूसरे सदस्य के तौर पर चुने गए हरविंदर सिंह ने 3 टेस्ट और 16 वनडे मैच भारतीय टीम के लिए 1998 से 2001 तक खेले हैं, जिनमें वे टेस्ट मैचों में 4 विकेट और वनडे मैचों में 24 विकेट चटका पाए थे। 

बुधवार को बीसीसीआइ के मुख्यालय में जिन 5 उम्मीदवारों का इंटरव्यू चयनकर्ता के पद के लिए हुआ उनमें वेंकटेश प्रसाद, सुनील जोशी, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन, राजेश चौहान और हरविंदर सिंह का नाम शामिल था।

Related posts

सीएम अखिलेश ने किया लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन

piyush shukla

मप्र: मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, अगले 36 घण्टों में हो सकती है भारी बारिश

Ankit Tripathi

किसानों को पौधे लगाने के लिए अनुदान देगी सरकार

Shailendra Singh