featured खेल देश

बीसीसीआई ने काटजू को बनाया अपना सलाहकार

Katju बीसीसीआई ने काटजू को बनाया अपना सलाहकार

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मारकंडेय काटजू को खेल एवं प्रशासनिक सुधारों पर लोढ़ा समिति की सिफारिशों को समझने के लिए गठित कानूनी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया। देश की सर्वोच्च न्यायालय ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों को हाल ही में मंजूर करते हुए बीसीसीआई को उन्हें लागू करने के लिए छह माह का समय दिया है।

Katju

बीसीसीआई की कार्यकारी समिति ने कहा है कि काटजू की अध्यक्षता में गठित समिति बीसीसीआई की तरफ से लोढ़ा समिति से बातचीत करेगा और बोर्ड को समिति की सिफारिशें लागू करने के लिए जरूरी सलाह और मार्गदर्शन भी देगा। काटजू को तीन विख्यात वकीलों का सहयोग हासिल होगा जिनमें से एक बीसीसीआई के कानूनी सलाहकार अभिनव मुखर्जी शामिल हैं।

काटजू इससे पहले भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पीसीआई के मुखिया से पहले काटजू सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, दिल्ली एवं मद्रास उच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश भी रह चुके हैं। वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के कार्यकारी प्रधान न्यायाधीश भी रह चुके हैं।

अधिकतर राज्य संघ बोर्ड अधिकारियों की आयु सीमा 70 वर्ष और कार्यकाल नौ साल तक सीमित करने की लोढ़ा समिति की सिफारिश के खिलाफ हैं। इन सिफारिशों को सर्वोच्च न्यायालय ने हरी झंडी दे दी है। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, “बोर्ड के सभी सदस्य इस बात को लेकर एकमत हैं कि समिति की सिफारिशें काफी जटिल हैं और सभी बोर्डो में उन्हें लागू करने के लिए बड़े बदलाव की जरूरत है। इसमें भविष्य में कई तकनीकी और कानूनी समस्याएं आएंगी।”

बयान में कहा गया है, “मामले की जटिलता को समझते हुए यह तय किया गया कि एक समिति का गठन किया जाए जिसकी अध्यक्षता सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश को सौंपी जाए और उनके साथ तीन वकील इस पैनल में रहेंगे जिसमें बीसीसीआई के वकील अभिनव मुखर्जी का नाम भी शामिल है।”

बयान में कहा गया है, “यह समिति, लोढ़ा समिति के सामने बोर्ड का पक्ष रखेगी और बोर्ड को सिफारिशों को लागू करने के लिए जरूरी सलाह और मार्गदर्शन भी देगा। इसलिए आम राय से यह तय किया गया की न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मरक डेय काटजू इस समिति के अध्यक्ष होंगे।”

Related posts

पाकिस्तान में भगवान कृष्ण के भव्य मंदिर को बनाने के लिए इमरान सरकार ने दिए 10 करोड़, जानिए क्यों?

Mamta Gautam

बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में आठ पाक रेंजर्स ढ़ेर, रिहायशी इलाके में भी नुकसान

Breaking News

गोवा में राज्यसभा सीट के लिए हो रहा मतदान

Srishti vishwakarma