featured यूपी लाइफस्टाइल

गर्म पानी से नहाना बिगाड़ सकता है बालों का हाल, जानिए गंजेपन से कैसे बचें

गर्म पानी से नहाना बिगाड़ सकता है बालों का हाल, जानिए गंजेपन से कैसे बचें

लखनऊ: काले घुंघराले बालों को रखना सबकी पहली पसंद होती है, लेकिन उनका ख्याल रखना अक्सर हम भूल जाते हैं। इसका परिणाम हमें गंजेपन के तौर पर भी देखने को मिलता है। कई छोटी बातों का ध्यान रखना आपको इस समस्या से बचा सकता है, जैसे गर्म पानी से नहाना बाल के लिए अच्छा नहीं है।

साफ-सफाई है सबसे जरूरी

अगर सिर में गंदगी और धूल पड़ती रहती है, तो इसका असर बड़ा खराब होता है। इसीलिए जरूरी है कि समय-समय पर साफ-सफाई का भी ध्यान दिया जाए। इसके साथ ही खान-पान भी बालों के पोषण में सहायक होता है। उचित मात्रा में प्रोटीन और विटामिन इत्यादि खाने से इसकी समस्या कम हो जाती है।

खाने में इन चीजों का करें इस्तेमाल

अच्छे और मजबूत बालों के लिए विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की बहुत जरूरत होती है। इसलिए खाने में विटामिन A, B, C, D & E,  जिंक, आयन और प्रोटीन का इस्तेमाल जरूर करें। इनमें सभी आवश्यक तत्व होते हैं, जो टूटते और झड़ते बालों से हमें दूर रखते हैं।

अंडा- अंडे का इस्तेमाल बालों की कंडीशनिंग के लिए किया जाता है। अगर आपके बाल रूखे हुए हैं तो इसके इस्तेमाल से बालों की हालत अच्छी हो जाती है। इसके साथ ही अंडा खाने से भी बाल बेहतर होते हैं, इसमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है।

स्ट्राबेरी- इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है, इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर भी काम करता है।

शकरकंद- अच्छे बालों के लिए शकरकंद खाना भी बड़ा फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है।

खाने में इन चीजों का करें इस्तेमाल

नट्स(Nuts)- विटामिन ए और बी के साथ-साथ जिंक से भरपूर यह सबसे ज्यादा फायदेमंद पदार्थ है। आसानी से उपलब्ध मोमफली और बादाम इत्यादि को खाना बालों की उम्र लंबी कर सकता है।

सोयाबीन और beans- सोयाबीन और beans को खाने से बालों की लंबाई और मजबूती बनी रहती है।

नहाने वक्त रखें ध्यान

अच्छे बाल ज्यादा समय तक सिर पर टिकते नहीं, जिसे देखो इन दिनों झड़ते बाल की समस्या लिए खड़ा है। इससे निपटने के लिए बड़ी सावधानियां और उपाय करने होते हैं। कुछ ऐसे आसान देसी इलाज हैं, जिनको अपनाकर समाधान निकल सकता है।

सामान्य स्थिति में भी प्रतिदिन कई बाल टूटते रहते हैं, कई बार यह संख्या ज्यादा हो जाती है। ऐसी स्थिति में हमें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। एक अनुमान के अनुसार हमारे बाल एक महीने में 0.5 इंच तक बढ़ते हैं, जबकि एक वर्ष में कुल 6 इंच तक लंबाई बढ़ जाती है। यह व्यक्ति के शारीरिक और आनुवांशिक गुणों पर भी निर्भर करता है। इसके साथ ही मौसम, उम्र और अन्य कारक भी प्रभावित करते हैं।

बाल

  • अगर गर्म पानी से नहाने की आदत है तो इसे बदल दें या फिर सिर पर इसे न डालें। यह आपके बाल को और कमजोर कर सकता है। सामान्य या हल्का गर्म पानी ज्यादातर ठीक होता है, पर अत्यधिक गर्म पानी बिल्कुल इस्तेमाल न करें।
  • हर दिन सिर धुलने से भी बचना चाहिए क्योंकि गीले बाल सूखे बालों से ज्यादा कमजोर होते हैं। इसके साथ ही उन्हें पोषण के लिए भी कुछ वक्त चाहिए होता है। इसीलिए 2-3 दिनों के अंतराल पर ही बालों को धुलना चाहिए।
  • गीले बालों पर तुरंत कंघा लगाना भी सही नहीं होता, थोड़ा सूखने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।
  • सिर में लौकी का जूस लगाना भी मददगार होता है। इसके अतिरिक्त शहद ऑलिव आयल और अंडे की जर्दी का पेस्ट भी इसके लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • समय-समय पर बालों की कटिंग भी आवश्यक होती है, इसके उनकी सही बढ़ोत्तरी भी होती रहती है और साफ-सफाई भी अच्छे से हो जाती है।

Related posts

गरीबी में पले मशहूर शायर राहत इंदौरी के कैसे थे अंतिम पल?, जानिए मशहूर शायर की जीवनगाथा..

Rozy Ali

राम माधव: पश्चिम बंगाल में हिंसा के लिए ममता जिम्मेदार

Srishti vishwakarma

लखनऊ एमपी/एमएलए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल, मायावती सरकार में हुए घोटालों का है मामला

Aman Sharma