पीएम मोदी की इस पहल से ‘बनारसी लंगड़ा’ को मिली नई पहचान, यूरोपीय देशों में दिखा असर

वाराणसीः गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी में कई करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एंव शिलान्यास किया। मोदी की ओर से लोकार्पित योजना मैंगो एंड वैजिटेबल इंटिग्रेटेड पैक हाउस का असर साल भर में नजर आने लगेगा। दरअसल इसके बन जाने से पूरा क्षेत्र एग्रो एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित होगा।

इसका पूरा फायदा पूर्वांचल और बनारस के किसानों को होगा। खेती से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कृषि आधारित उद्योगों की आत्मनिर्भर भारत में इसकी बड़ी भूमिका होगी। हालांकि, इस सत्र में इसका फायदा आम और सब्जियों की फसल हो ही होना तय है।

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बाबत कहा था कि कृषि से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर यूपी में निरंतर काम चल रहा है। पैरिशेबल कार्गो सेंटर, इंटरनेशनल राइस सेंटर जैसी अनेक आधुनिक व्यवस्थाएं आज पूर्वांचल के किसानों के काम आ रही हैं। ऐसे ही अनेक प्रयासों के कारण लंगड़ा और दशहरी आम आज यूरोप से लेकर खाड़ी देशों में अपनी मिठास भर रहा है।

पिंडरा के करखियांव औद्योगिक क्षेत्र में 15.78 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले मैंगो एंड वैजिटेबल इंटिग्रेटेड पैक हाउस के शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि यह इस क्षेत्र को एग्रो एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करने में मदद करेगा। इससे विशेष रूप से फल सब्जी के उत्पादन से जुड़े छोटे किसानों को सर्वाधिक अधिक लाभ मिलेगा।

T-Series के मैंनेजिंग डायरेक्टर भूषण कुमार के खिलाफ दर्ज हुआ रेप केस

Previous article

Terrorist Attack In Lucknow: दोनों संदिग्धों से पूछताछ जारी, ब्लास्ट के बाद भागने का यह था रोडमैप

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured