featured यूपी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में नहीं बन रही बात, 5 दिन से धरना दे रहे छात्रों की हुई गिरफ्तारी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में नहीं बन रही बात, 5 दिन से धरना दे रहे छात्रों की हुई गिरफ्तारी

वाराणसी: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इन दिनों धरने के कारण चर्चा में है। छात्र पिछले कई दिनों से यहां धरना दे रहे हैं। कक्षाएं दोबारा शुरू करने पर अड़े छात्र, प्रशासन से दोबारा कैंपस खोलने की मांग कर रहे हैं।

नहीं शुरू हुई फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर की क्लास

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में अभी अंतिम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं सोमवार से शुरू कर दी गई, लेकिन फर्स्ट ईयर सेकंड ईयर के छात्र अभी भी इंतजार कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि जब देश के अन्य स्कूल और कॉलेज खुल गए हैं।

ऐसे में बीएचयू प्रशासन क्यों उनकी कक्षाएं दोबारा नहीं शुरू कर रहा है। उनका कहना है कि इसके कारण पढ़ाई पूरी तरह से बाधित हो रही है। ऑनलाइन माध्यम से बच्चों का भी नुकसान हो रहा है।

कोविड नियमों का हो रहा पालन

वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से यह कहा जा रहा है कि हम सभी नियम का पालन कर रहे हैं। कोरोनावायरस को देखते हुए गाइडलाइन सरकार ने जारी की है। उसी के अनुसार सारा कामकाज संचालित हो रहा है।

लॉकडाउन खुलने के बाद भी स्थिति अभी सामान्य नहीं हुई है। इसीलिए जरूरी गाइडलाइन का पालन करना हमारी प्राथमिकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार सरकारी दिशा-निर्देश के आधार पर सारे एहतियात के साथ कक्षाएं दोबारा शुरू की जाएंगी।

11 फरवरी को भी हुआ था धरना

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के सिंहद्वार पर छात्र लगातार अपनी आवाज उठा रहे हैं। इसके पहले भी 11 फरवरी को बिड़ला सी हॉस्टल के दो छात्र गुट आपस में भिड़ गए। घटना के बाद हमलावरों को गिरफ्तार करने की मांग की गई। बाद में विश्वविद्यालय प्रशासन के पहुंचने के बाद धरना समाप्त हो गया।

बीते 5 दिनों से फिर बीएचयू में कक्षाएं दोबारा खोलने के लिए धरना प्रदर्शन जारी है। इसी दौरान 5 छात्रों को गिरफ्तार भी किया गया। स्नातक और परास्नातक की अंतिम वर्ष के छात्रों की अब ऑन-ऑफ लाइन कक्षाएं शुरू हो गई है। इसी के बाद प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र भी कक्षाएं शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

Related posts

लखनऊ: मुख्तार अंसारी के करीबी के अवैध निर्माण पर चला LDA का बुलडोजर, 10 दुकानें ध्‍वस्‍त

Shailendra Singh

‘मोदी जैसे राक्षस को खड़ा करने वाले अरविंद केजरीवाल के साथ गठबंधन का सवाल ही नहीं’- कांग्रेस

rituraj

अमेरिका से 24 एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर का सौदा करना चाहता है भारत

mahesh yadav