November 28, 2021 6:45 pm
featured यूपी

ट्विटर की उलटी गिनती शुरू, देशद्रोह की धारा में मुकदमा दर्ज करने की मांग

ट्विटर की उलटी गिनती शुरू, देशद्रोह की धारा में मुकदमा दर्ज करने की मांग

बुलदंशहर: ट्विटर की मुश्किलें इन दिनों कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला बुलंदशहर का है, जहां बजरंग दल के एक नेता ने गलत नक्शा दिखाने को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने तहरीर के आधार पर एक्शन लेते हुए ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

ट्विटर के एमडी और इंडिया हेज पर केस दर्ज

बता दें कि खुर्जा कोतवाली में ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी और इंडिया हेड अमृता त्रिपाठी के खिलाफ देशद्रोहा का मुकदमा दर्ज हुआ है। ट्विटर पर आरोप है कि विश्व के नक्शे पर भारत के मानचित्र से कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग दिखाया था।

पुलिस ने माहेश्वरी पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग

बजरंगदल के प्रांत संयोजक प्रवीण भाटी का आरोप है कि दुनिया को भ्रमित करने के लिए ट्विटर ने जानबूझकर भारत के नक्शे से छेड़छाड़ की है। प्रवीण की तहरीर पर ट्विटर और ट्विटर के अफसरों के खिलाफ देशद्रोह की धाराओं में FIR दर्ज करने की मांग की है।

ये है पूरा मामला

गौरतलब है कि ट्विटर की वेबसाइट पर करियर के नाम से एक पेज है, जिसके अंदर ‘ट्वीप लाइफ’ नाम का एक ऑप्शन है। इसके माध्यम से कंपनी नक्शा बनाकर यह दर्शाती है कि Twitter की टीम दुनिया भर में है। ट्विटर के इस मैप में भारत भी है, लेकिन देश का नक्शा विवादित था। इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग देशों के रूप में दर्शाया गया था।

पहले भी दिखा चुका है गलत नक्शा

इससे पहले भी लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था. सरकार ने कहा था कि ये देश की संप्रभुता और अखंडता से जुड़ा मामला है। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था। सोशल मीडिया पर लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं। इससे पहले गाजियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और दाढ़ी काटे जाने के वायरल वीडियो को लेकर भी ट्विटर इंडिया पर केस दर्ज किया गया था। इसको लेकर भी मनीष माहेश्वरी को पुलिस कई बार तलब कर चुकी है।

Related posts

पंचतत्व में विलीन हुए सिद्धार्थ शुक्ला, ओशिविरा श्मशान पर हुआ अंतिम संस्कार, परिजनों ने दी अंतिम विदाई

Saurabh

अफगान के हालात पर पीएम मोदी और दिमीर पुतिन में हुई 45 मिनट बात, जाने किन मुद्दों पर बनी सहमति

Rani Naqvi

पूर्व पीएम वाजपेयी ने अपनी आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस जानें क्या कहा था ?

mahesh yadav