बेबी रानी मौर्य ने मन्दिर में जाकर पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख, शान्ति और खुशहाली की कामना की

बेबी रानी मौर्य ने मन्दिर में जाकर पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख, शान्ति और खुशहाली की कामना की

देहरादून। प्रदेश के राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने जनपद प्रवास के दौरान आज प्रातः न्यायकारी चितई गोलज्यू देवता के मन्दिर में जाकर पूजा-अर्चना की और प्रदेश की सुख, शान्ति व खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने प्रसाद ग्रहण करने के बाद कहा कि चितई मन्दिर गोलू देवता न्यायकारी देवता है जिनकी मान्यता देश व विदेशों में भी है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले श्रद्वालुओं को असुविधा न हो इसके लिए यहां पर पार्किंग की व्यवस्था के लिए प्रयास किये जाय। ताकि जो भी श्रद्वालु यहां पर आयें वह यहां के मन्दिर की प्रचीन शैली व खुबसूरती को निहार सके। उन्होंने मन्दिर में आधारभूत सुविधायें विकसित करने की भी बात कही।

 

विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की

इसके बाद राज्यपाल प्रसिद्व जागेश्वर मन्दिर पहुॅची जहां पर उन्होंने विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की। जागेश्वर मन्दिर पहुंचने पर उन्होंने मन्दिर के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और कहा कि जागेश्वर मन्दिर देश में ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्व है यहां पर बाहर से आने वाले श्रद्वालुओं को अधिकाधिक सुविधा मिल सके इसका विशेष ध्यान रखना होगा साथ ही यहां के बारे में जो साहित्य है उसका अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि बाहर से अधिकाधिक पर्यटक आ सकें।

पुजारियों द्वारा उनका शॉल ओढ़ाकर कर स्वागत किया

मन्दिर समिति के सहयोग से यहां पर जो स्थानीय उत्पाद द्वारा प्रसाद बनाया जा रहा है उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की और कहा कि महिला स्वयंसहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह एक अच्छा प्रयास है साथ ही यहां का प्रसाद पाने के लिए जो टोकरिया बनायी गयी है उससे हस्तशिल्प को बढ़ावा मिलेगा साथ ही विलुप्त हो रही संस्कृति के प्रति लोगो का रूझान बढ़ेगा। यहां पहुंचने पर पुजारियों द्वारा उनका शॉल ओढ़ाकर कर स्वागत किया। उन्होंने मन्दिर समिति के लोगो से कहा कि श्रद्वालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाय इसके साथ ही बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए पार्किंग की सुविधा हो इसके लिए भी प्रयास किये जाये।

उपाध्यक्ष गोविन्द गोपाल सहित अन्य पदाधिकारी पुजारी उपस्थित थे

मन्दिर परिसर सहित अन्य स्थानों पर सौन्दर्यकरण के लिए जो कार्य किये जा रहे है उसके बारे में भी उन्होंने प्रशासन व मन्दिर समिति के लोगो से जानकारी प्राप्त की। इस दौरान जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, ए0डी0सी0 असीम श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, उप जिलाधिकारी विवेक राय, अवधेश कुमार सिंह, पुलिस उपाधीक्षक वीर सिंह, मन्दिर समिति के प्रबन्धन भगवान भटट, उपाध्यक्ष गोविन्द गोपाल सहित अन्य पदाधिकारी पुजारी उपस्थित थे।