बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन में आई तेजी, पांच लाख के ऊपर पहुंचा अभ्यर्थियों का आंकड़ा

लखनऊ: लखनऊ के अलावा प्रदेश के विभिन्न बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए हो रही बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में आवेदन का आंकड़ा पांच लाख के पार हो गया है।

ये आंकड़ा अब धीरे-धीरे सात लाख के करीब पहुंच रहा है। देर रात तक 5,56,694 अभ्यर्थियों ने आवेदन फार्म भर दिया था। वहीं रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा अब 6,91,610 पहुंच गया है।

24 मार्च थी आवेदन की लास्ट डेट

गौरतलब है कि बीएड में दाखिले के लिए 24 मार्च को लास्ट डेट निर्धारित की गई थी। इसके बाद से अब तक जितने भी अभ्यर्थी आवेदन कर रहे हैं उनको लेट फीस देनी पड़ रही है।

इससे पहले बीएड में दाखिले के लिए प्रशासन ने 15 मार्च की लास्ट डेट निर्धारित की गई थी लेकिन अभ्यर्थियों को राहत देते हुए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 24 मार्च कर दी थी।

लेट फीस के रूप में भरने होंगे 500 रुपए

अब लेट फीस के साथ अभ्यर्थी 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। लेट फीस के रूप में सामान्य और ओबीसी वर्ग को 500 रुपए जबकि एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को 250 रुपये फीस जमा करनी होगी।

वहीं जिन अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन फार्म भरने में गलतियां कर दी हैं वो अब एक से चार अप्रैल तक अपने फार्म में संशोधन कर सकेंगे। ऑनलाइन फार्म भरने के बाद अभ्यर्थी को पंजीकरण संख्या के साथ-साथ पत्र की मूल प्रति संभाल कर अपने साथ रखनी होगी।

19 मार्च को आयोजित होगी परीक्षा

विदित हो कि बीएड की प्रवेश परीक्षा 19 मई को आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा का परिणाम 20 से 25 जून के बीच घोषित किया जाएगा।

वहीं ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया जुलाई में की जाएगी। इसकी घोषणा कुछ दिनों के बाद की जाएगी। बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय और राम मनोहर लोहिया अवध युनिवर्सिटी संयुक्त रूप से बीएड की प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं।

 

प्रदेश में बढ़ते कोरोना के चलते दो दिन बंद रहेगा हाईकोर्ट का कामकाज

Previous article

VRS के बाद IPS अमिताभ ठाकुर ने घर के बाहर लगाई ‘जबरिया रिटायर’ की प्‍लेट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured