January 29, 2022 7:02 am
Breaking News featured यूपी

UP: बीएड/डीएलएड, TET धारक मृतक आश्रितों को मिलेगी शिक्षक की नौकरी     

UP: बीएड/डीएलएड, TET धारक मृतक आश्रितों को मिलेगी शिक्षक की नौकरी     

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। सोमवार को शिक्षक विभाग ने शिक्षकों के मृतक आश्रितों को राहत देने वाला फैसला लिया है।

बेसिक शिक्षा मंत्री राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश द्विवेदी ने आज बताया कि अब उन मृतक आश्रितों को जो बीएड/डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) और टीईटी डिग्री धारक हैं, उनको शिक्षक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

 

TET पास न होने वालों को भी नौकरी

साथ ही उन्‍होंने बताया कि, जो टीईटी उत्तीर्ण नहीं हैं, लेकिन तृतीय श्रेणी में नियुक्ति की अर्हता रखते हैं, उनको पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर तृतीय श्रेणी में नियुक्ति दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि, पूर्व में अधिकांश शिक्षकों के मृतक आश्रित जो टीईटी उत्तीर्ण नहीं थे, वह उच्च शिक्षित होते हुए भी चतुर्थ श्रेणी में सेवा करने के लिए विवश होते थे, क्योंकि तृतीय श्रेणी में पद रिक्त नहीं होते थे। यह व्यवस्था उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं थी।

मृतक आश्रितों के लिए राहत

डॉ. सतीश द्विवेदी ने बताया कि, इसी बात को ध्यान में रखते हुए तृतीय श्रेणी की अर्हता रखने वाले मृतक आश्रितों को पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर नियुक्ति दी जाएगी। यह फैसलाा मृतक आश्रितों के लिए राहत भरा हो सकता है।

 

Related posts

साल 2019 में इन तारीखों को रहेगा ड्राई डे

piyush shukla

जो व्यक्ति ‘संसद की गरिमा नहीं रख सकता वह प्रधानमंत्री बनने का स्वप्न देख रहा- राजनाथ सिंह

mahesh yadav

अमेरिकी संसद में गूंजा ‘नमो मंत्र’, 72 बार बजी तालियां (वीडियो)

bharatkhabar