September 20, 2021 2:37 am
featured बिहार

कल से बिहार में तीन जिलों में शुरू होगा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’, फिटनेस का संदेश देगा ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’

amrit mahotsava कल से बिहार में तीन जिलों में शुरू होगा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’, फिटनेस का संदेश देगा ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’

देशभर में 13 अगस्त यानी कल से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की शुरुआत होने जा रही है। बिहार के तीन जिलों में भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

बिहार के 3 जिलों में होगा ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’

बिहार के तीन जिलों पश्चिमी चंपारण, सीवान और भोजपुर में 13 अगस्त से आज़ादी का अमृत महोत्सव शुरू हो रहा है। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र संगठन की ओर से इसका आयोजन करवाया जा रहा है। पश्चिमी चंपारण में यह कार्यक्रम तीन जगहों पर आयोजित किया जाएगा। जिसमें चनपटिया के वृन्दावन गांधी आश्रम, बेतिया के शहीद स्मारक और भितिहरवा गांधी आश्रम शामिल है। सीवान में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत रत्न डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद के जन्मस्थल जीरादेई में आयोजित किया जा रहा है।

भोजपुर में बाबू वीर विक्रम सिंह के जन्म स्थान पर कार्यक्रम

भोजपुर में यह कार्यक्रम बाबू वीर विक्रम सिंह के जन्म स्थान पर आयोजित हो रहा है। पश्चिमी चंपारण स्थित चनपटिया के वृन्दावन गांधी आश्रम में कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय विधायक उमाकांत सिंह करेंगे। वहीं ज़िला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पूर्व नेशनल अंपायर राम बालक यादव और NSS नोडल अधिकारी अनुराधा पाठक सम्मानित अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

बेतिया में गरिमा देवी रहेंगी मुख्य अतिथि

बेतिया के शहीद स्मारक में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बेतिया नगर निगम की सभापति गरिमा देवी सिकरिया मुख्य अतिथि रहेंगी। सीवान के जीरादेई में मुख्य अथिति के तौर पर स्वतंत्रता सेनानी श्री मुंशी सिंह होंगे। साथ ही जीरादेई निवासी जेपी सेनानी महात्मा सिंह एवं सीवान के सब-रजिस्ट्रार  तारकेश्वर पांडेय सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ के साथ होगी शुरुआत

सभी तीन जिलों में अमृत महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ के साथ किया जाएगा। इसके जरिए लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक किया जाएगा और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का संदेश दिया जाएगा। युवा तिरंगा झंडा और बैनर लिए देशभक्ति गीत के साथ पूरे उत्साह से फ्रीडम रन में भाग लेंगे।

744 जिलों में होगा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’

आज़ादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में नेहरू युवा केन्द्र संगठन की ओर से देश भर के 744 जिलों में आज़ादी का अमृत कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 13 अगस्त से 2 अक्टूबर तक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके लिए हर जिले से ऐसे 75 गांवों का चयन किया गया है जिनकी आजादी की लड़ाई में एक भूमिका और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि रही है। सभी जिले से नेहरू युवा केन्द्र के 75 स्वयंसेवकों का चयन भी किया गया है जो 75 युवा मंडल की सहायता से इन कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान कोरोना  नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

Related posts

महिला के घर में मिली अवैध शराब, पाटीदार नेताओं के खिलाफ एफआईआर

mohini kushwaha

INDvSL 1st ODI: धवन की कप्तानी पारी, भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से रौंदा

Shailendra Singh

यूपी के 42 जिलों में नहीं मिला नया कोरोना केस, जानिए सक्रिय मामलों की संख्‍या

Shailendra Singh