featured धर्म यूपी

अयोध्या में 70 नहीं 107 एकड़ में होगा राम मंदिर परिसर, ट्रस्ट ने खरीदी जमीन

अयोध्या में 70 नहीं 107 एकड़ में होगा राम मंदिर परिसर, ट्रस्ट ने खरीदी जमीन

अयोध्‍या: राम नगरी अयोध्‍या में भगवान श्रीराम का भव्‍य मंदिर 70 नहीं बल्कि 107 एकड़ पर करने की योजना है। इसके लिए श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट ने परिसर के पास 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान: राज्यपाल को लगा कोरोना टीका, कल CM अशोक गहलोत की बारी

श्रीराम जन्‍मभूमि ट्रस्‍ट के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआइ से बातचीत में राम मंदिर परिसर का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना पर बताया कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण के लिए ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन और खरीदी है। इसके लिए ट्रस्‍ट ने 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

 

 

अशरफी भवन के पास स्थित है खरीदी गई जमीन

अधिकारी ने बताया कि यह जमीन इसलिए खरीदी गई है क्योंकि ट्रस्‍ट को राम मंदिर निर्माण के लिए और जगह चाहिए थी। यह खरीदी गई जमीन अशरफी भवन के पास है। वहीं, फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि भूमि के मालिक दीप नरैन ने ट्रस्‍ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में 7,285 वर्ग फुट भूमि की रजिस्‍ट्री के दस्‍तावेजों पर 20 फरवरी को साइन किए। यह रजिस्‍ट्री कार्यालय में ही की गई और गवाह के तौर पर दस्‍तावेजों पर अपना दल के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने हस्‍ताक्षर किए।

उधर, एमएलए इंद्र प्रताप ने कहा कि, ‘भगवान श्रीराम के भव्‍य मंदिर निर्माण के लिए मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार जमीन खरीदने की प्रक्रिया का हिस्सा बनकर भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं।’ सूत्रों के मुताबिक, राम मंदिर ट्रस्ट ने अभी और जमीन खरीदने की योजना बनाई है और इस संबंध में मंदिर परिसर के पास स्थित मंदिरों, मकानों और खाली मैदानों के मालिकों से बातचीत चल रही है।

पांच एकड़ पर होगा मुख्‍य मंदिर का निर्माण

सूत्रों के मुताबिक, राम मंदिर ट्रस्ट विस्तारित भव्य मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में कराना चाहता है और इसके लिए अभी 14,30,195 वर्ग फुट जमीन और खरीदनी पड़ेगी। आपको ज्ञात हो कि भगवान राम के मुख्य मंदिर का निर्माण पांच एकड़ जमीन पर किया जाएगा और बाकी जमीन पर संग्रहालय और पुस्तकालय आदि जैसे केंद्रों का निर्माण किया जाएगा।

Related posts

 योगी सरकार ने कई अहम प्रस्तावों पर लगाई मुहर

sushil kumar

उत्तराखंड: नैनीताल हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा को 28 जुलाई तक के लिए किया स्थगित

pratiyush chaubey

पंजाब में कांग्रेस से दुखी हैं जनता-दरबारा

mohini kushwaha