एक्सिस बैंक घोटालाः शुआट्स के कुलपति आरबी लाल के खिलाफ चार्जशीट

इलाहाबाद। शुआट्स के कुलपति प्रोफेसर आरबी लाल की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। एक्सिस बैंक में हुए 23 करोड़ों के घोटाला मामले में क्राइम ब्रांच ने जांच के बाद न्यायालय में चार्जशीट दाखिल कर दी है। पुलिस अधीक्षक अपराध बृजेश मिश्र ने आरबी लाल के साथ ही करेली के निवासी सैयद यावर हुसेन के खिलाफ भी चार्जशीट मंगलवार को लगाई। गिरफ्तारी से बचने के लिए आरबी लाल ने सुप्रीम कोर्ट से स्टे ले रखा है। हालांकि वह प्रतिदिन जांच पूरी होने तक सिविल लाइंस थाने में हाजिरी लगाते

बता दें कि एक्सिस बैंक में खुले शुआट्स के तीन खातों के जरिए करीब 23 करोड़ रूपये का घोटाला हुआ था। बैंक के दर्जन भर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई। मैनेजर एहसन कमाल और शुआट्स के एकाउंटेंट राजेश को मुख्य आरोपी बनाकर जेल भेजा गया है। जांच के दौरान पता चला कि शुआट्स के फाइनेंस कन्ट्रोलर, रजिस्ट्रार समेत तमाम अधिकारियों को जेल भेजा गया। जबकि नौ के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ है। क्राइम ब्रांच ने कुलपति आरबी लाल की गिरफ्तारी के लिए प्रयास किया तो वह सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर पहुंच गये, जहां से उन्हें गिरफ्तारी पर कुछ दिनों के लिए राहत मिली, लेकिन प्रतिदिन सिविल लाइंस थाने में हाजिरी लगाने का निर्देश भी अदालत ने दिया है।

वहीं घोटाला मामले की जांच के दौरान एक्सिस बैंक के अधिकारियों ने अपनी जांच रिपोर्ट में एहसान कमाल और राजेश को दोषी पाते हुए तुरन्त 28 लाख रूपये शुआट्स के खाते में वापस डाले। जांच में राज खुला कि कुल 47 खातों में रकम ट्रांसफर की गई। दूसरा आरोपी यावर हुसैन भी एक खाताधारक है,एहसान ने उसका खाता खुलवाकर रूपये ट्रांसफर कराए। क्राइम ब्रांच अन्य खाताधारकों के खिलाफ चार्टशीट दाखिल करने की तैयारी में है।