0bd26f26 15e2 479d 95af bcf8a29b8272 नए स्ट्रेन ने भारत में भी दी दस्तक, विमानन मंत्री ने दिए 31 दिसंबर के बाद भी उड़ाने रद्द करने के संकेत
फाइल फोटो

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से देश ही नहीं ​बल्कि पूरा विश्व इस समस्या से जूझ रहा है। आए दिन कोरोना संक्रकित मरीजों की संख्या बढ़ने पर है। इसके साथ ही ब्रिटेन में फैल रहे कोरोना वायरस के नए सट्रेन से पूरी दुनिया फिर से हिल उठी है। इस बार ब्रिटेन आया कोरोना वायरस का स्ट्रेन 70 प्रतिशत तेजी से फैल रहा है। इसके साथ ही भारत स​हित दूसरे देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा रही है। इसी बीच विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को थोड़ा और बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगले एक या दो दिनों में हम यह पता कर लेंगे कि क्या कोई अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत है अथवा मौजूदा अस्थायी निलंबन में हम कब से ढील देना शुरू कर सकते हैं।

एनआईवी में एक नमूने में पाया गया वायरस का नया स्वरूप-

बता दें कि नागर विमानन मंत्रालय ने कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) सामने आने के मद्देनजर 23 से 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली उड़ानों को स्थगित कर दिया था। अब 31 दिसंबर के बाद भी उड़ानें रद्द रह सकती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान अस्पताल (निमहांस) में जांच के लिए आए तीन नमूनों, हैदराबाद स्थित कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) में दो नमूनों और पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में एक नमूने में वायरस का नया स्वरूप पाया गया। मंत्रालय ने बताया कि राज्य सरकारों ने इन सभी लोगों को चिह्नित स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में अलग पृथक-वास कक्षों में रखा है और उनके संपर्क में आए लोगों को भी पृथक-वास में रखा गया है। उसने बताया कि इन लोगों के साथ यात्रा करने वाले लोगों, उनके परिवार के सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। अन्य नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है।

दिल्ली सरकार का एलान, केजरीवाल किसानों को देंगे मुफ्त वाईफाई

Previous article

लव जिहाद कानून पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, कहा- बीजेपी शासित राज्य संविधान का मजाक बना रहे

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.