जाना चाहते हैं इंडिया से बाहर घूमने तो एक बाक जरुर जाएं स्पेन

नई दिल्ली। गर्मियों की छुट्टियां आने वाली है और इस बार की गर्मी की छुट्टियों में आपने सोच लिया है कि इंडिया के बाहर जाया जाएं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है जी हां…अगर आपका पैकेड इंडिया के बाहर का है तो हम आपके लिए लाए हैं इंडिया के बाहर के एक ऐसे देश को जहां जाने के बाद आप कहेंगे की पैसा वसूल हो गया जी हां..एक ऐसी जगह के बारें में आपको बताने जा रहें हैं जहां एक बार तो आपको अपनी फैमिली के साथ जरुर जाना चाहिए।

गर्मी का छुट्टियां आने वाली हैं। इन दिनों में हर कोई अपने परिवार के साथ बाहर घूमने का प्लैन बनाता है। ज्यादातर लोग दूर किसी दूसरे देश में जाना पसंद करते हैं। अगर आप भी अपनी फैमली के साथ कहीं विदेश में घूमने का प्लैन बना रहे हैं तो आज हम आपको एक एेसे देश के बारे में बताएंगे जहां पर जिंदगी का पूरा मजा ले सकते हैं।

बार्सिलोना

बार्सिलोना स्पेन की वो जगह है जहां हर रोज दूर दूर से लोग घूमने आते हैं। स्पेन में बार्सिलोना शहर घूमने के लिए बैस्ट है। यहां पर आप नई-नई डिशेज का स्वाद चख सकते हैं। ये शहर अपनी फुटबॉल टीम के लिए मशहूर है। जिन लोगों को स्पॉट्स से प्यार है उनको इस जगह पर एक बार जरूर जाना चाहिए।

ग्रेनाडा

ग्रेनाडा स्पेन की वो जगह है जहां आपको पाक कला, वास्‍तु कला, शिल्प कला और अरबी का प्रभाव देखने को मिलेगा। गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए यह शहर अच्छा ऑप्शन है। जब भी स्पेन जाएं ग्रानाडा में एक बार जरूर घूमे।

मैड्रिड

मैड्रिड स्पेन में काफी प्रचलित है जो वहां का दर्शनिय स्थल है। प्‍लाजा न रक्‍वेअर, प्‍लाजा दी ओरीयेंटे, ओपेरा हाउस और आधुनिक वास्‍तुकला का परिचायक अलमुडेना गिरजाघर यहां का एक प्रमुख दर्शनीय स्‍थलों में से एक हैं। इसके अलावा आर्ट गैलरी भी देखने को है। रात के समय यह शहर किसी स्‍वर्ग से कम नहीं।

सिवेली

अगर आपको और आपके बच्चो को गेम्स का बहुत शौक है तो आपके लिए सिवेली सबसे बढ़िया जगह है। जहां आप घुड़सवारी, साइकलिंग, हाइकिंग जैसे आउटडोर गेम्स के अलावा आप गोल्‍फ खेलने का लुत्‍फ भी उठा सकते हैं।

वैलेंसिया स्पेन

वैलेंसिया स्पेन के उन खूबसूरत शहरों में से एक है। जहां आर्ट म्यूजियन है जो आर्ट लवर्स के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है।