September 25, 2021 8:15 pm
featured हेल्थ

छिंकने और खांसने से नहीं फैल रहा कोरोना..

छिंकने और खांसने से नहीं फैल रहा कोरोना..

कोरोना से पूरी दुनिया में करोड़ लोग संक्रमित हो चुके है और लाखों लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। लाख कोशिश करने के बाद भी अभी तक कोरोना की कोई दवाई नहीं बन सकी है। जिसकी वजह से कोरोना तेजी से दुनिया पर मौत बरसा रहा है।

corona virus 1 छिंकने और खांसने से नहीं फैल रहा कोरोना..
इस बीच दक्षिण कोरिया के एक नये अध्ययन में बड़ा खुलासा किया गया है। इन खुलासों की जानकारी जेएएमए इंटरनल मेडिसिन ने प्रकाशित की है। जिसमें बताया गया है कि, जिन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं होता है वो लोग संक्रमित लोगों के मुकाबले कोरोना से ज्यादा संक्रमित होते हैं। और उनके शरीर में ज्यादा दिनों तक कोरोना रहता है। लेकिन ऐसे लोगों से किसी को कोरोना नहींफैलता है।
आपको बता दें इस खास जानकारी को इकठ्ठा करने के लिए ” बेंजामिन काउलिंग ने हांगकांग विश्वविद्यालय में एक खास सर्वे के द्वारा इसका विशलेषण किया है।

एसिंप्टोमेटिक यानि की स्पर्शोन्मुख प्रसार का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों में है जिन लोगों को पहले से ही कोरोना हो चुका है। लेकिन इसके बाद भी एसिंप्टोमेटिक से कोरोना नहीं फैलता है।दक्षिण कोरियाई टीम ने 6 मार्च से 26 मार्च के बीच 193 रोगसूचक और 110 एसिंप्टोमेटिक लोगों से लिए गए नमूनों का विश्लेषण किया। शुरू में स्पर्शोन्मुख रोगियों में से, 89 – लगभग 30% कुल – स्वस्थ दिखाई दिए, जबकि 21 लोगों में ज्यादा लक्षण थे। इस सर्वें में सबसे ज्यादा युवाओं को लिया गया था।

https://www.bharatkhabar.com/a-large-scale-conspiracy-of-terror-in-kashmir/
अध्ययन कि माने तो 30% संक्रमित लोग कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति को कोरोना नहीं फैलाते हैं।हालकि कि इस अध्यन पर कई वैज्ञानिकों के मत बेहद अलग हैं। अब इन दावों में कितनी सच्चाई है इस पर कुछ भी कहना थोड़ा मुश्किल हैं। लेकिन अगर ये दावा सच है तो कोरोना काल में ये एक राहत भरी खबर है।

Related posts

पेट्रोल-डीजल और सिलेंडर के दामों में अभी नहीं मिलेगी राहत, जान लीजिए कारण 

Shailendra Singh

हिमाचल कांग्रेस तनातनी: बागी नेताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

Pradeep sharma

प्रबुद्ध वर्ग सम्‍मेलन: सतीश मिश्र बोले- एनकाउंटर के नाम पर हो रही निर्दोष ब्राह्मणों की हत्या

Shailendra Singh