BharatKhabar.Com

CORONA VACCINE- ‘कोरोना के खिलाफ 90% तक कारगर ऑक्सफोर्ड का टीका’

astrazenca CORONA VACCINE- 'कोरोना के खिलाफ 90% तक कारगर ऑक्सफोर्ड का टीका'

कोरोना वायरस के लिए प्रभावी वैक्‍सीन का अगले साल के शुरुआती महीनों में आने की संभावना है. कई जगहों पर वैक्‍सीन की टेस्‍टिंग चल रही है. कई वैक्‍सीन टेस्‍टिंग के शुरुआती फेज में हैं तो कुछ आखिरी फेज में पहुंच गये हैं. इस बीच ऑक्‍सफोर्ड की तरफ से जारी एक बयान अच्छी खबर लाया है.

ब्रिटेन के एस्ट्राज़ेनेका ने सोमवार को कहा कि नोवल कोरोना वायरस के लिए इसका टीका लगभग 90% प्रभावी हो सकता है, बिना किसी साइड इफेक्ट के, ये COVID-19 महामारी को रोकने के लिए दुनिया को एक और महत्वपूर्ण उपकरण देने जैसा है. वैक्सीन की दोनों डोज देने पर संयुक्त विश्लेषण के परिणामस्वरूप औसतन 70% प्रभावकारिता प्राप्त हुई.

ऑक्‍सफोर्ड के एस्‍ट्राजेनेका ने कहा है कि उसकी कोरोना वैक्‍सीन 70 फीसदी असरदार दिख रही है. वहीं, टेस्‍टिंग से ये पता चला है कि ये वैक्‍सीन कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में 90 फीसदी प्रभावी है.

इस वैक्सीन के ट्रायल के दौरान पहले आधा डोज दिया गया, फिर एक महीने के अंतराल के बाद पूरा डोज दिया गया. वहीं वैक्सीन का पूरा डोज एक महीने के अंतराल पर दिए जाने पर एफिकेसी रेट करीब 62% तक रहा है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया ट्विटर पर व्यक्त की और कहा कि ये काफी उत्साहजनक खबर है कि ऑक्सफोर्ट की वैक्सीन ने ट्रायर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

Exit mobile version