featured देश

Assembly Election 2022: यूपी, उत्तराखंड और गोवा में वोटिंग आज, 165 सीटों का नतीजा जनता के हाथ

election44 20190274990 Assembly Election 2022: यूपी, उत्तराखंड और गोवा में वोटिंग आज, 165 सीटों का नतीजा जनता के हाथ

Assembly Election 2022 || उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में कुल 165 विधानसभा सीटों पर आज मतदान होने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश में यह दूसरे चरण के मतदान है जिसके दौरान 55 विधानसभा सीटों में मतदान कराए जा रहे हैं वहीं उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीटों पर जबकि गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर आज मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करके नेताओं की किस्मत का फैसला करेंगे।

 चुनाव आयोग की ओर से चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होगा पोलिंग बूथ पर पोलिंग पार्टियां पहुंच चुकी है।

मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक निर्धारित किया गया है इस बीच मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदान केंद्र में जाकर अपना वोट दे सकते हैं।

यूपी के इन जिलों में चुनाव आज 

यूपी के 9 जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर आज चुनाव होना है। इसमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर शामिल है। दूसरे चरण के तहत कुल मतदाताओं की संख्या 2014 2441 है। जिनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 10761476 है। जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 9379704 है। वहीं क्षेत्र में थर्ड जेंडर समुदाय के मतदाओं की संख्या 1261 है।

मतदाता केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जिन जिलों में आज मतदान होने हैं। उन सभी जिलों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मतदाता केंद्रों पर सीआरपीएफ, पुलिस, होमगार्ड, पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। वही संवेदनशील मतदाता केंद्रों पर प्रशासन की ओर से ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है। वहीं चुनाव आयोग की ओर से चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष कराने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। 

10 मार्च को नतीजे आएंगे सामने

सभी पांच राज्य यूपी उत्तराखंड गोवा मणिपुर के विधानसभा चुनावों के नतीजे 10 फरवरी को सामने आएंगे बता दें यूपी में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 403 है जहां 7 चरणों में मतदान होने हैं। वहीं उत्तराखंड में कुल विधानसभा सीट 70 जहां आज मतदान हो रहे हैं। 

 

Related posts

गुजरात में राहुल कि हुंकार, क्या मिलेगा युवा शक्ति का साथ ?

Pradeep sharma

World Earth Day- कब से हुई इसकी शुरूआत-जाने

mohini kushwaha

सीएम रावत ने प्रदेशवासियों को चैत्र नवरात्र और भारतीय नववर्ष की बधाई और शुभकामनाएँ

Rani Naqvi