November 27, 2021 12:42 pm
featured देश

अश्विनी कुमार चौबे ने एनीमिया मुक्त भारत राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला का उद्घाटन किया

चौबे अश्विनी कुमार चौबे ने एनीमिया मुक्त भारत राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज नई दिल्ली में एनीमिया मुक्त भारत तथा घर में बच्चे की देखभाल (एचबीवाईसी) पर दो दिन के राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल भी मौजूद थे। इस कार्यशाला का उद्देश्य इन कार्यक्रमों को लागू करने के लिए राज्य के कार्यक्रम प्रबंधकों को अनुकूल बनाना है।

 

चौबे अश्विनी कुमार चौबे ने एनीमिया मुक्त भारत राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला का उद्घाटन किया
अश्विनी कुमार चौबे ने एनीमिया मुक्त भारत राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला का उद्घाटन किया

इसे भी पढ़ेःअर्जित शाश्वत की नीतीश कुमार को खुली चुनौती

इस मौके पर  चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम दो महत्वपूर्ण कार्यों एनीमिया मुक्त भारत और घर में बच्चे की देखभाल की शुरूआत कर रहे हैं। दोनों कार्यक्रम देश में अपनी आबादी के पोषाहार परिणामों में सुधार लाने के लिए पोषण अभियान के प्रति हमारी वचनबद्धता हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए  चौबे कहा कि भारत ने मातृ मृत्यु अनुपात (एमएमआर) को कम करने तथा एमडीजी हासिल करने में लंबी छलांग लगाई है। इन कार्यक्रमों से हम देश में एनीमिया तथा बच्चों में कुपोषण की समस्या का समाधान करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी आयु वर्ग में औसतन 40 प्रतिशत लोगों में खून की कमी है।

एनीमिया अभी भी वह चुनौती है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। चौबे ने पोषाहार के लिए जनांदोलन प्रारंभ करने तथा भारत के प्रत्येक नवजात की जीवन रक्षा और स्वस्थ्य विकास सुनिश्चित करने के कठिन कार्य में योगदान करने की अपील की।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

बीजेपी विधायक ने दिया विवादित बयान, ममता बनर्जी को बताया बेईमान और शैतान

Aman Sharma

रामनाथ कोविंद अरुण जेटली के साथ आज जाएंगे रायपुर

Srishti vishwakarma

स्वास्थ्य विभाग: स्थानान्तरण का ऐसा आदेश जिसने बढ़ाई दिव्यांग व महिलाओं की परेशानी

Shailendra Singh