आसियान-भारत: सिंगापुर के पीएम से मिले मोदी, व्यापार, स्मार्ट सिटी को लेकर हुई बात

नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की शुरुआत के साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सिंगापुर के पीएम ली हिसियन लूंग से मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने भारत-सिंगापुर द्वपक्षीय संबंधों को लेकर विस्तार से बात की।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के पहले दिन सुबह दोनों देशों के नेता मिले। करीब 45 मिनट चली इस द्वपक्षीय वार्ता में दोनों ही देशों के बीच कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग मजबूत करने को लेकर विचार हुआ।

singapore pm and pm modi
singapore pm and pm modi

बता दें कि भारत-सिंगापुर व्यवसायिक, सांस्कृतिक और जन-से-जन संपर्क को अपने संबंधों की नींव बनाने पर राजी हुए। दोनों ही देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने आर्थिक आपसी सहयोग, व्यापारिक आदान-प्रदान, वित्तीय सेवाएं, पर्यटन, बेहतर परिवहन संपर्क और स्मार्ट सिटी परियोजना पर बात की। नई दिल्ली में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की आधिकारिक शुरुआत हो गई है।

साथ ही यह अपनी तरह का पहला दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है, जो 25-26 जनवरी तक चलेगा। जिसमें आसियान सदस्य देशों के 10 राष्ट्राध्यक्ष शिरकत कर रहे हैं। इन दो दिनों में सभी 10 राष्ट्राध्यक्षों के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्वविपक्षीय वार्ताएं हो रहीं हैं। साथ ही सभी मेहमान राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस समारोह पर मुख्य अतिथि भी होंगे।
हिन्दुस्थान समाचार/निमिष/आकाश